Advertisement
Advertisement

11 गेंद 4 रन और 5 विकेट, 6 फीट 8 इंच लंबा खूंखार गेंदबाज 'बिग बर्ड'

6 फीट 8 इंच लंबा गेंदबाज जिसने साल 1979 में आज ही के दिन इंग्लिश टीम की कमर तोड़कर रख दी थी। बिग बर्ड के नाम से मशहूर इस गेंदबाज ने फाइनल में 4 बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया था।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma June 23, 2022 • 15:05 PM
Cricket Image for England Vs West Indies Final Joel Garner 1979 World Cup Thrashed England
Cricket Image for England Vs West Indies Final Joel Garner 1979 World Cup Thrashed England (1979 world cup final)
Advertisement

बिग बर्ड के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज का 6 फीट 8 इंच लंबा गेंदबाज जो अपनी आग उगलती गेंदों से बल्लेबाज के दिलों में खौफ पैदा कर देता था। इस गेंदबाज की दहशत का आलम आप ऐसे ही समझ सकते हैं कि एक तो भाई साहब की हाइड 6 फीट 8 इंच, 2 फुट उछलकर गेंद करते थे और हाथ 3 फुट ऊपर से आता था। टोटल 12 फीट की हाइट से 150 KMPH कि रफ्तार वाली गेंद को बल्लेबाज को खेलना पड़ता था।

इस गेंदबाज का नाम जोएल गार्नर (Joel Garner) था। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 1983 में मूवी के कैरेक्टर यशपाल शर्मा के मुख से आपने इस गेंदबाजी की तारीफ होते हुए सुना होगा। जोएल गार्नर का नाम यकायक जहन में आने के पीछे की वजह साल 1979 का वर्ल्ड कप है। साल 1979 आज ही के दिन वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड को हराकर लगातार दूसरी बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था।

Trending


बिग बर्ड की यॉर्कर से ढहे थे इंग्लिश बल्लेबाज
वेस्टइंडीज को मिली इस जीत के हीरो बिग बर्ड यानी जोएल गार्नर ही थे। जोएल गार्नर की आग उगलती गेंदों को खेलने में इंग्लिश बल्लेबाजों के पसीने छूट गए थे। जोएल गार्नर ने इस मुकाबले में 11 ओवर में 38 रन देकर 5 विकेट झटके थे। इस दौरान मजे की बात ये रही कि जोएल गार्नर ने ये सारे विकेट सिर्फ 4 रन देकर 11 गेंदों में झटके थे।

इंग्लैंड की टीम को मिली थी मजबूत शुरुआत
ग्राहम गूच को क्लीन बोल्ड करने से ये सिलसिला शुरू हुआ और बॉब टेलर पर जाकर समाप्त हुआ। इससे पहले 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम के लिए माइक ब्रेयरली और ज्यॉफ बॉयकाट के बीच पहले विकेट के लिए 129 रन की साझेदारी हुई थी। 

यह भी पढ़ें: कहानी उस हैडंसम इंडियन क्रिकेटर की जिसे भरे मैदान किस करने लगी थी लड़की

4 बल्लेबाज को किया था क्लीन बोल्ड
मतलब साफ था मैच में इंग्लैंड टीम की पकड़ मजबूत थी। यहां पर इंग्लैंड को फंसाने का काम किया जोएल गार्नर ने। गार्नर ने 11 गेंदों के अंदर पांच विकेट निकाल  दिए और इंग्लैंड के विश्वकप जीतने के सपने को तोड़ दिया। इन पांच विकेट्स में चार बल्लेबाजों को तो जोएल गार्नर ने क्लीन बोल्ड किया था।

विव रिचर्ड्स ने लगाया था शतक
जोएल गार्नर की घातक गेंदबाजी को तो आप ऐसे समझ सकते हैं कि उनके 4 शिकार तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। बता दें कि इस मुकाबले को वेस्टइंडीज टीम ने 92 रनों से जीता था। विव रिचर्ड्स ने इस मुकाबले में 138 रनों की पारी खेली थी।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement