X close
X close
Indibet

आईसीसी ने हरमनप्रीत कौर को बनाया साल 2018 की महिला टी-20 टीम का कप्तान

Vishal Bhagat
By Vishal Bhagat
December 31, 2018 • 15:00 PM View: 622

31 दिसंबर। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) ने सोमवार को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे और टी-20 टीमों की घोषणा की है और ऐसे में भारतीय खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है। इसके अलावा, न्यूजीलैंड की खिलाड़ी सूजी बेट्स को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम की कप्तान चुना गया है। 

हरमनप्रीत को इस साल आयोजित हुए टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम को एक कप्तान के तौर पर सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है। इस टूर्नामेंट में हरमनप्रीत ने 160.5 की स्ट्राइक रेट से 183 रन बनाए थे। 

इसके अलावा, उन्होंने इस साल खेले गए 25 टी-20 मैचों में 126.2 की स्ट्राइक रेट से 663 रन बनाए हैं। आईसीसी की महिला टी-20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में हरमनप्रीत तीसरे स्थान पर हैं। 

हरमनप्रीत ने कहा, "सच कहूं, तो मेरे लिए यह बेहद हैरानी की बात है। पिछले दो वर्षो में हमें पर्याप्त टी-20 मैच खेलने का मौका नहीं मिला है और ऐसे में टीम के आत्मविश्वास को मजबूत करने में मुझे काफी परेशानी हुई। हालांकि, टीम की सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की और अपनी क्षमता को दर्शाया।"

उन्होंने कहा, "यह पुरस्कार मेरे लिए काफी मायने रखता है और इससे मेरा आत्मविश्वास और भी मजबूत होगा। बीसीसीआई मुझ पर भरोसा दिखा रहा है और बोर्ड यह जानता है कि मैं टी-20 प्रारूप में अच्छा कर सकती हूं और मुझे भी भविष्य में स्वयं से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।"

न्यूजीलैंड की बेट्स को आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तीन राउंड के बाद अपनी टीम को दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए दिए गए योगदान के तहत साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की कप्तान के रूप में चुना गया है। इस साल खेले गए सात वनडे मैचों में बेट्स ने 438 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं। आईसीसी की महिला वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में बेट्स सातवें स्थान पर है। 

आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 टीम में आस्ट्रेलिया की चार खिलाड़ी-एलीसा हेली, एलीसे पैरी, एश्ले गार्डनर, मेगन स्कट, भारतीय टीम की तीन खिलाड़ी-स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, पूनम यादव, न्यूजीलैंड की दो खिलाड़ी- सूजी बेट्स, लेह कास्पेरेक, बांग्लादेश की एक खिलाड़ी रुमाना अहमद और इंग्लैंड की एक खिलाड़ी-नटाली स्कीवर शामिल हैं। 

इसके अलावा, आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे टीम में इंग्लैंड की दो-टैमी बेमोंट, सोफी एक्सेलेस्टोन, भारत की दो-मंधाना, पूनम, न्यूजीलैंड की दो-बेट्स, सोफी डिवेन, दक्षिण अफ्रीका की दो-डेन वान निकेर्क, मारिजाने काप, आस्ट्रेलिया की एक एलीसा हेली, पाकिस्तान की एक सना मीर और वेस्टइंडीज की एक खिलाड़ी डिएंड्रा डोटिन शामिल है। 

Also Read
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साल 2018 वनडे प्लेइंग इलेवन की करी घोषणा, इस भारतीय को बनाया कप्तान


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo