X close
X close

आईसीसी ने कर लिया ये बड़ा फैसला, टेस्ट मैचों का होगा वर्ल्ड कप BREAKING

by Vishal Bhagat Oct 13, 2017 • 14:41 PM

13 अक्टूबर, ऑकलेंड (CRICKETNMORE)। क्रिकेट फैन्स के लिए एक बड़ी खबर आई है। आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में वर्ल्ड चैंपियनशिप और वनडे मैंचों की लीग की शुरूआत करने का फैसला ले लिया है। ऑकलैंड में आयोजित बैठक में इस प्रस्ताव पर मोहर लग गई है। 

मनोज तिवारी की वाइफ है काफी खूबसूरत, जरूर देखें

हालांकि अभी इस बारे में ज्यादा खबर नहीं मिली है लेकिन खबरों की माने तो वर्ल्ड चैंपियनशिप और वनडे मैंचों की लीग की शुरूआत वर्ल्ड कप 2019 के बाद होगा। 
आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप साल 2019 से शुरू होगी जो अप्रैल 2021 तक चलेगी। इस चैंपियनशप का फाइनल मैच अप्रैल में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ग्राउंड पर खेला जाएगा।

मनोज तिवारी की वाइफ है काफी खूबसूरत, जरूर देखें

गौरतलब है कि टेस्ट क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाली टीम को 6 मैच खेलने होगें और साथ ही उस 6 टेस्ट मैच में से 3 टेस्ट मैच उस टीम के घरेलू मैदान पर होगें। 3 टेस्ट मैच विदेशी जमीन पर खेला जाएगा। जो भी सीरीज इस चैंपियनशिप के तहत खेले जाएगे वो सभी सीरीज में कम से कम 2 टेस्ट मैच लेकर 5 टेस्ट मैचों तक का होगा।

इसके आलावा वनडे लीग चैंपियनशिप में कुल 13 टीम भाग लेगी। इस टूर्नामेंट का आयोजन 2020-21 को होगा। यह टूर्नामेंट में 2 साल तक चलेगा और 2013 के वर्ल्ड कप के पहले तक खत्म हो जाएगा। यह वनडे लीग हर 3 साल के बाद खेला जाएगा।

मनोज तिवारी की वाइफ है काफी खूबसूरत, जरूर देखें

इस वनडे लीग में कुल 8 सीरीज होगें और सभी टीम इस सीरीज में कम से कम 3 मैच जरूर खेलेगी। आपको बता दें कि आने वाले समय में क्रिकेट के इस नए प्रारूप के बारे में खुले तौर पर चर्चा होगी। वैसे ये भी जान लें कि आईसीसी आने वाले समय में 4 दिन के टेस्ट मैच होने की बात पर भी मोहर लग गई है।

इस चार दिन के टेस्ट मैचों की शुरूआत साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच 26 दिसंबर से शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से होगी।  मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय बनानें के लिए ऐसा प्रस्ताव पास किया गया है।