Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद पिच को लेकर ICC ने सुनाया कड़ा फैसला, 1 साल के बैन का खतरा बढ़ा

इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (ICC) ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम (Indore Pitch Rating) की पिच को खराब करार दिया है। बता दें कि भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच इस स्टेडियम में खेला गया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच दो...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma March 03, 2023 • 19:04 PM
भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद पिच को लेकर ICC ने सुनाया कड़ा फैसला, 1 साल के बैन का खतरा बढ
भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद पिच को लेकर ICC ने सुनाया कड़ा फैसला, 1 साल के बैन का खतरा बढ (Image Source: Google)
Advertisement

इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (ICC) ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम (Indore Pitch Rating) की पिच को खराब करार दिया है। बता दें कि भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया के बीच इस स्टेडियम में खेला गया बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच दो दिन औऱ एक सेशन में खत्म हो गया।  इस पिच में पहले दिन से से ही स्पिनर्स के लिए मदद थी। इस मुकाबले में कुल 31 विकेट गिरे, जिसमें से 14 विकेट पहले दिन गिरे। मुकाबले में स्पिन गेंदबाजों ने 26 विकेट लिए, चार तेज गेंदबाजों ने और एर खिलाड़ी रनआउट हुआ।

होलकर स्टेडियम को आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ के बातचीत करने के परिणामस्वरूप तीन डिमेरिट अंक दिए हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इसके खिलाफ अपनी करने के लिए 14 दिन का समय दिया गया है। 

Trending


मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने कहा, “ पिच बहुत सूखी थी, मेरे विचार में यह बल्ले और गेंद के बीच एक समान प्रतियोगिता का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। शुरूआत से ही पिच स्पिनर्स के लिए मददगार थी। मैच की पांचवीं गेंद पर ही पिच की सतह टूटने लग गई थी।

आईसीसी के नियमों के अनुसार अगर किसी पिच को 5 साल के अंदर पांच या उससे ज्यादा डिमेरिट पॉइंट मिलते हैं तो उस स्टेडियम के इंटरनेशनल क्रिकेट करने की मेजबानी पर 12 महीने का बैन लगाया जाएगा। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

गौरतलब है कि इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की टीम जून में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर गई है। भारत को अगर फाइनल में क्वालीफाई करना है तो चौथा और आखिरी टेस्ट हर हाल में जीतना होगा, वरना उसे 9 मार्च से शुरू हो रही न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टेस्ट सीरीज के परिणामों पर निर्भर रहना होग।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement