X close
X close
Indibet

T20 World Cup: पाकिस्तान के खिलाफ जीत का छक्का लगाना चाहेगी टीम इंडिया,आंकड़ों पर डालें एक नजर

IANS News
By IANS News
October 24, 2021 • 13:40 PM View: 348

इन सभी सवालों के जवाब ही इस बात की तस्दीक करेंगे कि क्रिकेट वल्ड कप में 29 साल और 12 मुकाबलों से चला आ रहा टीम इंडिया की जीत का सिलसिला कायम रहेगा या फिर पाकिस्तान की टीम एक नया इतिहास रचने में कामयाब होगी।

भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में एक बात अक्सर सुनने को मिलती है। वो ये कि ये मुकाबला आम मुकाबलों की तरह ही है। विराट कोहली ने भी अपनी प्रेस कांफ्रेंस में ये बात दोहराई, लेकिन विराट खुद भी ये बात जानते होंगे कि ये मैच आम मैच नहीं है। बेशक टीम इंडिया के पास आईसीसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का सौ प्रतिशत रिकॉर्ड है, लेकिन जब आप हकीकत की जमीन पर उतरते हैं तो आसमानी आंकड़ों का कोई वजूद नहीं होता। यही वजह है कि विराट कोहली कितना ही कहें, लेकिन जब पूरी दुनिया की निगाहें एक मैच पर टिकी हों, लोग अपने दिन के कामकाज मैच के समय के हिसाब से तय करें, गली, नुक्कड़ों और चौराहों पर एक मुकाबले की बात हो रही हो, तो फिर वो कोई आम मैच नहीं होता।

Trending


दो पलड़ों पर भारत और पाकिस्तान की टीमों को तौलें तो यकीनन कांटा टीम इंडिया की ओर झुकेगा। लेकिन टी-20 वो फॉर्मेट है जहां राजा को गुलाम और कारिंदे को किंग बनने में देर नहीं लगती। सिर्फ 40 ओवरों की बात है, कोई भी टीम दबदबा बना ले गई तो नतीजे हैरान कर सकते हैं। खासकर भारत-पाकिस्तान के बीच दबाव वाले मुकाबले में तो कुछ नहीं कहा जा सकता। हमने साल 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में दिग्गजों से सजी टीम इंडिया को भी दबाव में बिखरते देखा है।

हमने मौजूदा वर्ल्ड कप के क्वालीफाइंग मैचों में स्कॉटलैंड को बांग्लादेश पर जीतते भी देखा है। ऐसे में ये मुकाबला भारत की बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच होगा, जैसा कि हमेशा होता भी आया है। इस बार टीम इंडिया के तरकश में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे तीर हैं तो पाकिस्तान के पास इमाद वसीम, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, शादाब खान और हसन अली जैसे हमलावर। भारत के पास जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा जैसे नगीने हैं तो पाकिस्तान के पास बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज जैसे सितारे। अब देखने वाली बात ये होगी कि बाजी हिंदुस्तान के धुरंधरों के नाम होगी या फिर पाकिस्तान का पराक्रम देखने को मिलेगा।

भारत का टी-20 वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

भारतीय टीम साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप एडिशन में चैंपियन बन चुकी है। भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर टूनार्मेंट अपने नाम किया था। टीम इंडिया ने कुल 33 में से अपने नाम 21 मैच किए हैं। साल 2016 में टीम सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन फिर उसे वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान

पाकिस्तान साल 2009 में टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम कर चुका है। टीम ने 8 विकेट से श्रीलंका पर जीत हासिल की थी। पाकिस्तान अब तक 34 टी-20 मैच खेल चुका है जहां उसे 19 मैचों में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान साल 2016 में सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाया था।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत ने पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 5 बार टक्कर हुई है। पांचों मैचों में भारत को जीत मिली। दोनों टीमें सबसे पहले साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुईं। इसका नतीजा बॉल आउट से हुआ था जिसमें भारत को जीत मिली थी। फिर जोहानिसबर्ग में फाइनल में पाकिस्तान को पांच रन से हराया। भारत ने साल 2012 में पाकिस्तान पर एकतरफा जीत हासिल की थी जो 8 विकेट से मिली थी। वहीं साल 2014 में और 2016 में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट और 6 विकेट से हराया था।

विराट बनाम बाबर

विराट कोहली टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। अपने पूरे करियर में अब तक उन्होंने 89 मैच खेले हैं जहां उनके नाम 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन हैं। वहीं, बाबर आजम हर फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं। टी-20 में उन्होंने अब तक 61 मैचों में कुल 2204 रन बनाए हैं जहां उनका एवरेज 46.89 का रहा है। उनके नाम कुल 20 अर्धशतक हैं और एक टी-20 इंटरनेशनल शतक भी। इस फॉर्मेट में वो उन तीन पाकिस्तान बल्लेबाजों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इसमें मोहम्मद हफीज (2429) और शोएब मलिक (2335) शामिल हैं।

कप्तानी का किंग कौन?

कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 45 टी-20 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। भारत ने 29 मैच जीते हैं और 14 हारे हैं। वहीं बाबर ने पाकिस्तान के लिए 28 मैचों में कप्तानी की है जहां उन्हें 15 में जीत और और 8 में हार मिली है।

पाकिस्तान एक बार भी नहीं कर सका विराट को आउट

Also Read: T20 World Cup 2021 Schedule and Squads

विराट एक बार फिर ये कोशिश करेंगे कि पाकिस्तान के गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर पाए। क्योंकि रिकॉर्ड तो यही कहते हैं। विराट ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में 3 पारियां खेली हैं, इसमें वो तीनों बार नॉटआउट रहे हैं. इन तीनों मैचों में उन्होंने 78, 36 और 55 रन बनाए हैं।
 



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo