X close
X close

T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत की हैट्रिक पूरा करना चाहेगी टीम इंडिया, जानें संभावित प्लेइंग XI और रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर टी-20 वर्ल्ड कप का सुपर 12 का विस्फोटक मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। भारत अब तक पाकिस्तान और नीदरलैंड्स पर जीत दर्ज कर ग्रुप दो में

IANS News
By IANS News October 29, 2022 • 18:11 PM

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर टी-20 वर्ल्ड कप का सुपर 12 का विस्फोटक मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। भारत अब तक पाकिस्तान और नीदरलैंड्स पर जीत दर्ज कर ग्रुप दो में शीर्ष स्थान पर है जबकि साउथ अफ्रीका तीन अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। साउथ अफ्रीका का जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। हालांकि साउथ अफ्रीका जीतने की स्थिति में था। 

पहले दो मैच में जीत हासिल करने के बाद इस मुकाबले में भारत की नजरें साउथ अफ्रीका को हराकर जीत की हैट्रिक पूरी करने पर होगी।

Trending


भारत ने इस साल वर्ल्ड कप से पहले साउथ अफ्रीका की मेजबानी की थी। लेकिन भारत के मुकाबले पर्थ में हालात अलग होंगे। पिच की गति और उछाल तेज गेंदबाजों के अनुकूल होगी।

भारत का साउथ अफ्रीका से मुकाबला पाकिस्तान-नीदरलैंड्स मैच पूरा हो जाने के बाद होगा जिससे भारतीय टीम प्रबंधन को यह अंदाजा हो जाएगा कि इस महत्वपूर्ण मैच के लिए सर्वश्रेष्ठ एकादश क्या चुनी जाए।

भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने मैच की पूर्वसंध्या पर कहा, "हमारे पास हार्दिक पांड्या को मिलाकर चार तेज गेंदबाज हैं। हम अपनी एकादश की घोषणा कल परिस्थितियों को देखकर करेंगे। हम अभी तक बैठकर चर्चा नहीं कर पाए हैं। एक बार जब हम परिस्थितियों को देख लेंगे तो फिर चर्चा हो जायेगी और उसके बाद हम हम अपनी इलेवन चुन लेंगे।"

राठौड़ ने कहा, "हम रविवार को पर्थ में दूसरा मैच खेलेंगे। इससे हमें अंदाजा हो जाएगा कि विकेट कैसा व्यवहार कर रहा है। इसी बात के मद्देनजर सभी फैसले लिए जाएंगे।"

कोच ने संकेत दिया कि के एल राहुल भारतीय पारी की शुरूआत करेंगे चाहे वह पहले दो मैचों में फ्लॉप रहे थे लेकिन सितम्बर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने नाबाद 51 और 57 रन की शानदार पारियां खेली थीं। भारतीय बल्लेबाजों को साउथ अफ्रीका के तेज आक्रमण से सतर्क रहना होगा।

साउथ अफ्रीका के खेमे में उनके बल्लेबाजों को भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के पलटवार से सतर्क रहना होगा। साउथ अफ्रीका रिली रोसौ पर काफी निर्भर करेगा जिन्होंने इंदौर में भारत के खिलाफ नाबाद शतक बनाया था और बांग्लादेश के खिलाफ हाल में वर्ल्ड कप में शानदार 109 रन बनाये थे। साउथ अफ्रीका को कप्तान तेम्बा बावुमा से भी रनों की उम्मीद होगी जो अब तक इनके बल्ले से नहीं निकले हैं।
एक दूसरे के खिलाफ रिकॉर्ड

भारत औऱ साउथ अफ्रीका के खिलाफ 23 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 13 और साउथ अफ्रीका ने 9 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है। पिछले 5 मैच की बात की जाए को भारत ने तीन, साउथ अफ्रीका ने एक मैच जीता और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ा।

टी-20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमें पांच बार एक-दूसरे से टकराई है। भारत ने 2007 में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार साउथ अफ्रीका को मात दी थी। 2009 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों इस टूर्नामेंट के इतिहास की एकमात्र हार मिली। फिर भारत ने 2010,2012 और 2014 लगातार तीन टी-20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हराया। पिछले 2 वर्ल्ड कप में दोनों टीम के बीच कोई मुकाबला नहीं हुआ।

टीमें (संभावित प्लेइंग इलेवन)

भारत: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

Also Read: Today Live Match Scorecard

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राइली रुसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज़ शम्सी