X close
X close
Indibet

मई में गुप्त मतदान से स्वतंत्र अध्यक्ष का चुनाव करेगा आईसीसी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
April 26, 2016 • 16:34 PM View: 414

दुबई, 26 अप्रैल | अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फैसला किया है कि वह मई में गुप्त मतदान के जरिए अध्यक्ष का चुनाव करेगा और नए अध्यक्ष की स्थिति स्वतंत्र होगी। आईसीसी के मुताबिक उसे किसी भी बोर्ड, राष्ट्रीय या प्रांतीय पद से जुड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आईसीसी ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में यह बात कही।

अपने बयान में आईसीसी ने कहा, "आईसीसी के अध्यक्ष की तुरंत नियुक्ति हेतु फरवरी 2016 में हुई बैठक के बाद बोर्ड आगामी सप्ताहों में सभी संवैधानिक संशोधनों को परिषद द्वारा अनुमोदित करने के बाद मई में एक गुप्त मतदान के जरिए परिषद अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए तैयार हो गया है।"

वर्तमान में शशांक मनोहर आईसीसी के अध्यक्ष हैं और इसके साथ ही वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष भी हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया, "यह चुनाव प्रक्रिया आईसीसी की स्वतंत्र लेखा परीक्षा समिति के अध्यक्ष की देखरेख में होगी और इस चुनाव में हिस्सा लेने के लिए आईसीसी के सभी पूर्व और वर्तमान निदेशक सक्षम हैं।"

बयान में कहा गया, "हालांकि, सभी प्रतिभागी अपने साथी आईसीसी निदेशक द्वारा ही नामित किए जा सकते हैं और ऐसे में केवल एक ही नाम का नामांकन किया जाना अनिवार्य होगा। जिस भी प्रतिभागी को दो आईसीसी सदस्यों का समर्थन शामिल होगा, उसे चुनाव के लिए उम्मीदवार के रूप में आगे बढ़ाया जाएगा।"

आईसीसी ने यह भी कहा कि आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष को किसी भी राष्ट्रीय या प्रांतीय पद से जुड़ने की अनुमति नहीं होगी। इसकी भी घोषणा की गई कि आगामी वर्षो में दिन/रात के टेस्ट मैचों में के बारे में भी विचार किया जाएगा।

परिषद ने कहा, "सदस्यों ने दिन-रात के टेस्ट मैचों के समर्थन की पुष्टि की है और ऐसा माना जा रहा है कि आगामी वर्षो में इन मैचों का आयोजन के बारे में विचार किया जाएगा। इस बात को भी दोहराया गया है कि अधिकारियों को इस पहल का खुल कर स्वागत करना चाहिए और पारंपरिक खेल प्रशंसकों के बीच मांग और उम्मीदों के बारे में भी समझना चाहिए।"

क्रिकेट की शासीय निकाय ने ओलम्पिक या राष्ट्रमंडल खेलों में सशक्त हिस्सेदारी की ओर एक और कदम बढ़ाया है।

विज्ञप्ति में कहा गया, "ओलम्पिक या राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की सशक्त हिस्सेदारी के लिए आईसीसी बोर्ड को प्रबंधकों से सूचना मिली है और वह इस बर सभी सदस्यों और हितधारकों के साथ जरूरी चर्चा के लिए मान गए हैं। इन सदस्यों में आईओसी और राष्ट्रमंडल खेल संघ शामिल हैं।"

Agency

Trending



Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS