X close
X close
Indibet

India vs Sri Lanka: टीम इंडिया की महाजीत, पहले टेस्ट में श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से रौंदा

India vs Sri Lanka: मोहाली के आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में रविवार को खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन श्रीलंका के खिलाफ भारत ने एक पारी और 222 रनों से शानदार जीत दर्ज की। दो मैचों की टेस्ट

By IANS News March 06, 2022 • 17:55 PM View: 585

India vs Sri Lanka: रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की ऐतिहासिक प्रदर्शन की वजह से रविवार को यहां आईएस बिंद्रा पीसीए स्टेडियम में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को एक पारी और 222 रनों से करारी शिकस्त दी है, जिससे दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। टीम के हीरो रहे जडेजा ने नाबाद 175 रन और गेंदबाजी से मैच में नौ विकेट हासिल किए। वहीं, श्रीलंका की ओर से निरोशन डिकवेला (नाबाद 51) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत के 574 रनों के जवाब में श्रीलंकाई टीम पहली पारी में 174 और दूसरी पारी में 178 रनों पर सिमट गई, जिससे श्रीलंका के खिलाड़ियों ने बल्ले और गेंद से साधारण प्रदर्शन किया। वहीं, रविंद्र जडेजा (4/46) और आर अश्विन (4/47) ने सबसे ज्यादा विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी ने दो सफलताएं अपने नाम कीं।

देखें पूरा स्कोरकार्ड

Trending


इससे पहले, करियर के सर्वश्रेष्ठ 175 रन के बाद, ऑलराउंडर जडेजा ने पांच विकेट लिए, जिससे भारत ने पहली पारी में 65 ओवर में श्रीलंका को 174 रन पर ढेर कर दिया। फॉलोऑन के लिए कहे जाने के बाद, श्रीलंकाई टीम लंच तक 10/1 पर थी। हालांकि श्रीलंका ने दूसरे सत्र में 110 रन जोड़े, लेकिन उन्होंने तीन बल्लेबाजों को खो दिया।

श्रीलंका ने सत्र की शुरूआत में पहली पारी के शीर्ष स्कोरर पथुम निसानका (6) को खो दिया, क्योंकि वह रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। उनका विकेट लेने के बाद अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वालों की सूची में कपिल देव के 434 विकेटों की बराबरी की।

कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने शानदार बल्लेबाजी की। लेकिन ज्यादा देर वह टिक न सके और मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। एंजेलो मैथ्यूज और धनंजया डी सिल्वा ने 49 रनों की साझेदारी कर भारत को परेशान किया, इस दौरान 4 विकेट खोकर 109 रन बना लिए थे।

चाय से ठीक आठ मिनट पहले, भारत को आखिरकार एक सफलता मिली जब रवींद्र जडेजा ने डि सिल्वा (30) को आउट कर दिया।

चाय के लिए दो ओवर शेष होने पर, मैथ्यूज (28) ने आक्रमण करने का फैसला किया और लेकिन वह अश्विन के शिकार बन गए। इसके बाद, चरित असलांका जडेजा को दो बैक-टू-बैक छक्के लगाए, जिसके बाद चाय तक 4 विकेट खोकर 120 रन जोड़े।

चाय ब्रेक के बाद श्रीलंका ने 120/4 आगे खेलते हुए एंजेलो मैथ्यूज और चरिथ असलंका ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने मिलकर टीम के लिए कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े। 27 रनों की होती साझेदारी को अश्विन ने तोड़ा, जब असलंका (20) को कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद, एंजेलो मैथ्यूज (28) और सुरंगा लकमल (2) रन बनाकर जल्द ही पवेलियन लौट गए।

वहीं श्रीलंका की लड़खड़ाती पारी को डिकवेला और लसिथ एम्बुलडेनिया ने संभालने का काम किया। दोनों ने 85 गेंदों में 32 रनों की साझेदारी की, लेकिन यह साझेदारी ज्यादा देर नहीं टिकी और श्रीलंका को आठवां झटका जडेजा ने एम्बुलडेनिया (2) के रूप में दिया।

इस बीच, डिकवेला ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन टीम की हार को बचाने में नाकाम रहे, क्योंकि विश्व फर्नांडो (0) को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। वहीं आखिरी विकेट लाहिरू कुमारा (4) को अश्विन ने आउट कर भारत को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली जीत दिलाई।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now