X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

इन 2 खिलाड़ियों ने हराया भारत को चौथा वनडे, जानिए हार के 2 वजह

by Vishal Bhagat Feb 11, 2018 • 13:37 PM

जोहान्सबर्ग, 11 फरवरी | भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वांडर्स स्टेडियम में बारिश और खराब मौसम से बाधित चौथे वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पांच विकेट से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में 290 रनों को लक्ष्य दिया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 7.2 ओवरों में 43 रन जोड़े।

 क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

मेजबान टीम ने कप्तान एडिन मार्कराम (22) के रूप में अपना पहला विकेट खोया। उन्हें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आउट किया। 

मर्कराम के आउट होने के तुरंत बाद खराब मौसम के कारण खेल रोका गया और उसके थोड़ी देर बाद बारिश ने दस्तक दी। शनिवार को हुए दिन-रात के वनडे मैच में बारिश के कारण दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 28 ओवरों में 202 रनों का संशोधित लक्ष्य दिया गया।

बारिश खत्म होने के बाद मैच दोबारा शुरू हुआ और दक्षिण अफ्रीका ने 43 रन के कुल योग से आगे खेलना शुरू किया। मेजबान टीम के स्कोर में अभी 24 रन ही जुड़े थे कि ज्यां पॉल ड्यूमिनी को स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 10 के निजी स्कोर पर आउट करके दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया।

 क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

सलामी बल्लेबाज हाशिम आमला (33) भी इसके बाद ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए। उन्हें भी मेजबान टीम के लिए घातक दिख रहे कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा।

अब्राहम डिविलियर्स और डेविड मिलर के बीच चौथे विकेट के लिए 25 रनों की साझेदारी हुई। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने डिविलियर्स को 26 के निजी स्कोर पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा। 

भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान टीम के बल्लेबाजों पर लगातार दवाब बनाए रखा जिसका असर डेविड मिलर की बल्लेबाजी पर साफ नजर आया। उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने उन्हें बोल्ड किया, लेकिन अंपायर ने उस गेंद को नो बॉल करार दिया। 

इस जीवनदान का मिलर ने भरपूर लाभा उठाया और पांचवे विकेट के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज हेइनरिक क्लासेन के साथ 72 रनों की साझेदारी की। मिलर ने दो छक्कों और चार चौकों की मदद सो 28 गेंदों मे 39 रन बनाए। मिलर का विकेट युजवेंद्र चहल को मिला।

मिलर के पवेलियन लौटने के बाद बल्लेबाजी करने आए हरफनमौला खिलाड़ी आंदिले फेहुलकवायो ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए तीन छक्कों और एक चौके की मदद से पांच गेंदों पर 23 बनाए और दक्षिण अफ्रीका को छह मैचों की वनडे सीरीज की पहली जीत दिलाई। 

फेहुलकवायो के साथ विकेटकीपर-बल्लेबाज क्लासेन भी नाबाद पेवलियन लौटें। क्लासेन ने 27 गेंदों में 43 रनों का योगदान दिया।

भारत के लिए कुलदीप यादव ने छह ओवरों में 51 रन देकर दो विकेट लिए।

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (109) के रिकॉर्ड शतक और कप्तान विराट कोहली (75) की बेहतरीन पारी की बदौलत 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी ने भी 42 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया।  क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबादा और लुंगी नगिड़ी ने दो-दो जबकि मोर्ने मोर्केल और क्रिस मौरिस ने एक-एक विकेट हासिल किया।  हेइनरिक क्लासेन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। भारत छह मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से आगे चल रही है।

ये रहे हार के मुजरीम

आपको बता दें कि डेविड मिलर 2 बार आउट होने से बचे। एक दफा युजवेंद्र चहल की गेंद पर बोल्ड हुए लेकिन वो गेंद नो बॉल थी तो वहीं दूसरी ओर श्रेयस अय्यर ने डेविड मिलर का कैच छोड़ा।

यदि डेविड मिलर आउट हो गए होते तो शायद मैच का नतीजा कुछ और होता।