X close
X close
Indibet

गजब! इंग्लैड की मेहरबानी और भारत ने बनाया अनोखा कीर्तिमान, पाकिस्तान का 66 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

Shubham Shah
By Shubham Shah
February 14, 2021 • 13:18 PM View: 1089

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने बल्लेबाज करते हुए अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड कायम किया। दिलचस्प बात ये है कि इस रिकॉर्ड को बनाने में इंग्लैंड के गेंदबाजों का भी अहम योगदान रहा है।

भारत के नाम अब बिना किसी अतिरिक्त(Extra) रन के सबसे ज्यादा रन बनाने का अनोखा रिकॉर्ड बन गया। इस मामले में भारत ने पाकिस्तान का 66 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। चेन्नई टेस्ट में भारत की पहली पारी जैसे ही 329 रनों पर समाप्त हुई वैसे ही उनके नाम यह अनोखी उपलब्धि दर्ज हो गई।

Trending


पाकिस्तान ने 29 जनवरी 1955 को भारत के खिलाफ लाहौर के मैदान पर ये बड़ा कारनामा अपने नाम किया था।

इस रिकॉर्ड की लिस्ट में अगर टॉप-5 टीमों की बात करे तो पहले पर भारत और दूसरे पर पाकिस्तान के बाद तीसरे पर 252 रनों के साथ साउथ अफ्रीका की टीम मौजूद है। चौथे स्थान पर भी 247 रनों के साथ अफ्रीका ही है। पांचवें स्थान पर 236 रनों के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम मौजूद है।

साउथ अफ्रीका ने इससे इंग्लैंड के खिलाफ साल 1930/1931 और साल 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ दो बार यह कारनामा किया है। इसके अलावा पांचवें स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम मेलबर्न के मैदान पर साल 1892 में अंग्रेंजों के खिलाफ ही इस अनोखे कारनामे को करने में सफल रही थी।

भारत की पहली पारी 329 रनों पर समाप्त हुई थी। टीम की तरफ से रोहित शर्मा के शानदार शतक के अलावा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।


 


 
LivePools