X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

भारत बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन करेगा BREAKING

by Vishal Bhagat Sep 27, 2018 • 16:27 PM

27 सितंबर। भारत इस साल पहली बार बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप टूर्नामेंट का आयोजन करने जा रहा है। इस टूर्नामेंट का आयोजन इस साल नवम्बर में होगा। डेफ (बधिर) क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) द्वारा इसका आयोजन किया जाएगा। आईसीसी ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। 

दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS 

भारत में इस टूर्नामेंट के आयोजन के पीछे का मुख्य लक्ष्य भारत में सुनने में असमर्थ लोगों के लिए क्रिकेट का प्रचार और आयोजन करना है। यह बधिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (बहरा आईसीसी) से संबद्ध है।

विश्व की आठ टीमें बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप में हिस्सा लेंगी। नौ दिनों तर चलने वाले इस टूर्नामेंट में 200 खिलाड़ी जीत के लिए संघर्ष करेंगे। यह टूर्नामेंट 18 से 27 नवम्बर तक होगा। इसके मैच गुरुग्राम में खेले जाएंगे। 

इसमें हिस्सा लेने वाले देशों में मेजबान भारत के अलावा इंग्लैंड, पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका हिस्सा ले रहे हैं। 

डेफ (बधिर) क्रिकेट सोसाइटी (डीसीएस) के महासचिव सुमित जैन ने कहा, "इस देश में क्रिकेट सबसे अधिक खेले जाने वाला और देखे जाने वाला खेल है। 2017 में करीब 71.7 करोड़ दर्शकों ने क्रिकेट देखा था। हम आश्वस्त हैं कि विकलांग क्रिकेट खिलाड़ियों का खेल को तेजी मिलेगी और इस टूर्नामेंट को भारत में समर्थन मिलेगा।"

इस टूर्नामेंट में हर दिन चार मैच खेले जाएंगे। आठ टीमों के दो भागों में विभाजित किया जाएगा। हर टीम ग्रुप स्तर पर तीन मैच खेलेगी। हर ग्रुप से दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।