X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

PREVIEW: न्यूजीलैंडे के खिलाफ टी-20 में इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया,देखें संभावित प्लेइंग XI

by Saurabh Sharma Feb 05, 2019 • 15:17 PM

वेलिंग्टन, 5 फरवरी (CRICKETNMORE)| पांच मैचों की वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 4-1 से मात देने के बाद भारतीय टीम की नजरें अब बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज पर है। टी-20 सीरीज का पहला मैच वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जाएगा। यह वही मैदान है जहां भारत ने पांचवें वनडे में जीत हासिल कर 16 साल का जीत का सूखा खत्म किया था। 

न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज से पहले प्रतिस्पर्धी क्रिकेट की उम्मीद की जा रही थी लेकिन सिर्फ चौथे मैच में ही वह अच्छा खेल पाई और बाकी के सारे मैचों में भारत के बेहतरीन संतुलित प्रदर्शन के कारण हार को विवश हो गई। 

टी-20 हालांकि अलग प्रारुप है, जहां न्यूजीलैंड का दबदबा रहा है। दोनों टीमों की अगर बात की जाए तो भारत और न्यूजीलैंड ने 2007 से अभी तक कुल नौ टी-20 मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ दो मैच में ही भारत को जीत मिली है और यह दोनों मैच उसने अपने घर में ही जीते हैं। छह मैचों में किवी टीम ने बाजी मारी है जबकि एक मैच रद्द हो गया था।

आंकड़ों के लिहाज से भारत के लिए चिंता है क्योंकि किवी टीम उस पर हमेशा हावी रही है। न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ दो टी-20 मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है जिसमें से एक मैच 2009 में इसी मैदान पर खेला गया था। 

भारत की मौजूदा टीम ने हालांकि बीते वर्षों में आंकड़ों के सभी खेल बिगाड़ दिए हैं। वह आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट और फिर द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत कर आई और फिर 10 साल बाद न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीती। 

इस सीरीज में हालांकि भारत के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली नहीं खेल रहे हैं। उन्हें आराम दिया गया है। टीम की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में है। रोहित भारतीय टीम में कोहली के बाद सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसे में टीम की जिम्मेदारी उन पर है। टी-20 में रोहित का जलवा हमेशा देखने को मिला है लेकिन विदेशी जमीन पर रोहित की परेशानी जगजाहिर है। रोहित को इस पर ध्यान देना होगा।


Read More