X close
X close
Indibet

330 का टारगेट था, 52 रन बनाकर आखिरी ODI में निपटे थे सचिन, नन्हे विराट कोहली ने ठोके 183 रन

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर का अंतिम वनडे मैच पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में बांग्लादेश में एशिया कप में खेला था। ये मैच सचिन तेंदुलकर से ज्यादा विराट कोहली के उदय के लिए याद किया जाता है।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma August 19, 2022 • 19:31 PM

India vs Pakistan Asia Cup: एशिया कप 2022 का आगाज 27 अगस्त से होना है। भारत को पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला 28 अगस्त को खेलना है। भारत और पाकिस्तान की टीमें द्विपक्षीय सीरीज आपस में नहीं खेलती हैं। केवल एशिया कप या फिर आईसीसी के किसी इवेंट में भारत और पाकिस्तान की टक्कर होती है। एशिया कप 2012 में सचिन तेंदुलकर ने अनजाने में अपना अंतिम वनडे मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला था।

पाकिस्तान ने जड़ दिए थे 329 रन: ये वो मुकाबला था जिसे इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के उदय के रूप में देखा जा सकता है। मामले को शुरू से समझने की कोशिश करते हैं। शेरे बांग्ला नेशनल स्टेडियम ढाका में पाकिस्तान की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था। 50 ओवर के खत्म होने के बाद पाकिस्तान टीम का स्कोर था 6 विकेट के नुकसान पर 329 रन।

Trending


आसान नहीं था गुल अफरीदी और अजमल से निपटना: भारत को इस मुकाबले को जीतने के लिए 330 रनों की जरूरत थी। पाकिस्तान की गेंदबाजी पर नजर डालें तो उस वक्त उनके पास उमर गुल, शाहिद अफरीदी और सईद अजमल की तिगड़ी थी। ये तिगड़ी उस वक्त अपने पीक पर थी। टीम इंडिया के लिए 330 रन बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं था।

यह भी पढ़ें: 5 क्रिकेटर जो जल्दी दुनिया को छोड़कर चले गए, 1 की उम्र मात्र 22 साल

0 पर आउट हो गए थे गौतम गंभीर: रनचेज की दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर 0 के स्कोर पर आउट हो गए। सचिन तेंदुलकर जिनका ये आखिरी वनडे मुकाबला था वो बल्ले को तलवार की तरह लिए पाकिस्तानी गेंदबाजों का सामना कर रहे थे। सचिन तेंदुलकर मैदान पर डंटे थे और उनके साथ क्रीज पर मौजूद थे युवा विराट कोहली।

यह भी पढ़ें: 3 क्रिकेटर जिनके नंबर की जर्सी कोई नहीं पहन सकता, हो चुकी है रिटायर

मैदान पर आया विराट कोहली नाम का तूफान: सचिन तेंदुलकर की पारी 52 रनों पर समाप्त हो गई लेकिन, इसके बाद मैदान पर आया विराट कोहली नाम का तूफान। किंग कोहली की आंधी में पूरी पाकिस्तानी टीम उड़ गई। विराट कोहली ने उमर गुल की गेंद पर आउट होने से पहले 148 गेंदों पर 183 रन ठोक दिए थे। इस पारी में विराट के बल्ले से 22 चौके और 2 छक्के निकले थे।

सदियों तक याद रखी जाएगी विराट कोहली की पारी: विराट कोहली की इस पारी के बदौलत टीम इंडिया ने 47.5 ओवर में 6 विकेट शेष रहते इस लक्ष्य को प्राप्त कर लिया था। विराट कोहली की इस पारी को शायद ही कोई क्रिकेट फैन भूला हो। विराट कोहली ने इसके बाद से इंटरनेशनल क्रिकेट में तमाम शतक बनाए लेकिन उनका ये शतक बेहद खास था जो सदियों तक फैंस को याद रहेगा।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now