विराट कोहली का दिखा संघर्ष वाला रूप, अकेले दम पर भारतीय पारी संभाली
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

विराट कोहली का दिखा संघर्ष वाला रूप, अकेले दम पर भारतीय पारी संभाली

by Vishal Bhagat Jan 14, 2018 • 21:14 PM

14 जनवरी, सेंचुरियन (CRICKETNMORE)। सेंचुरियन टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत की टीम ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट पर 183 रन बना लिए हैं। भारत की टीम अभी भी साउथ अफ्रीका से 152 रन पीछे है। स्कोरकार्ड

इस समय कप्तान विराट कोहली 85 रन बनाकर नॉटआउट हैं तो वहीं दूसरी ओर हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर नॉट आउट हैं। आज भारत की पारी में आउट होने वाले बल्लेबाज रहे मुरली विजय (46), केएल राहुल (10), पुजारा (0), रोहित शर्मा (10) और पार्थिव पटेल (19) रहे।

साउथ अफ्रीका के तरफ से गेंदबाजों में केशव महाराज, मोर्नी मॉर्कल, वेरनॉन फिलैंडर और लुंगिसानी एनजीडी ने एक - एक विकेट चटकाए। इससे पहले  दक्षिण अफ्रीका ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए हैं।  क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

जवाब में भारत ने भोजनकाल तक एक ओवर में बिना किसी विकेट खोए चार रन बना लिए हैं। भारत की सलामी जोड़ी मुरली विजय और लोकेश राहुल (4) विकेट पर हैं।  दक्षिण अफ्रीका के लिए एडिन मार्कराम ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। हाशिम अमला ने 82 और फाफ डु प्लेसिस ने 63 रनों का योगदान दिया। 

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरुआत पहले दिन (शनिवार) के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों से की थी। टीम दूसरे दिन के पहले सत्र में अपने खाते में 66 रन जोड़ कर पवेलियन में बैठ गई। अगर भारतीय फील्डर कैच नहीं छोड़ते तो वह इससे पहले भी पवेलियन लौट सकती थी। 

दक्षिण अफ्रीका को दिन का पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया। उन्होंने केशव महाराज (18) को 282 के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। शमी टेस्ट में विकेटों का शतक लगाने वाले 21वें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। वहीं वह इस मुकाम को हासिल करने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज हैं। शमी ने 29वें मैच में यह उपलब्धी हासिल की। 

इसके बाद डु प्लेसिस को कागिसो रबादा (11) का साथ मिला और दोनों ने टीम का स्कोर 324 तक पहुंचा दिया। ईशांत शर्मा की गेंद पर हार्दिक पांड्या के हाथों लपके जाने से पहले रबादा को कोहली ने रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्लिप में विराट कोहली ने जीवनदान दिया। 

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका हैं बहुत खूबसूरत, देखें PICS

दूसरे छोर से स्कोरबोर्ड को चालू रखने वाले फाफ डु प्लेसिस की 142 गेंदों की पारी का अंत ईशांत ने उन्हें बोल्ड कर किया। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। मोर्ने मोर्केल (6) को अश्विन ने मुरली विजय के हाथों कैच करा मेजबान टीम की पारी का अंत किया। भारत की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए हैं। ईशांत ने तीन और शमी को एक सफलता मिली।