X close
X close

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास, मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 बने

साल 2022 सूर्यकुमार यादव के लिए किसी सपने से कम नहीं रहा, उन्होंने बीते साल में टी-20 फॉर्मैट में कई कारनामे किए और अब आईसीसी ने भी उन्हें इसका ईनाम दिया है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 25, 2023 • 17:15 PM

Mens T20I Cricketer of the Year Suryakumar Yadav: भारतीय स्टार बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव के लिए साल 2022 किसी सुनहरे सपने से कम नहीं रहा। बीते साल में सूर्या ने टी-20 फॉर्मैट में एक के बाद एक कई ऐतिहासिक पारियां खेली और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। अब आईसीसी ने उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन का ईनाम नए साल के पहले ही महीने में दिया है।

जी हां, आईसीसी ने सूर्यकुमार यादव को मेंस टी20 क्रिकेटर ऑफ ईयर 2022 घोषित किया है। आईसीसी ने इसकी घोषणा आज यानि बुधवार (25 जनवरी) के दिन की।आईसीसी मेंस टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए नामित खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव के अलावा सैम करेन और सिकंदर रजा भी थे लेकिन सूर्या के आगे सभी फीके नजर आए और वो ये उपलब्धि हासिल कर गए।

Trending


आईसीसी द्वारा इस अवॉर्ड की शुरुआत 2021 में हुई थी और सबसे पहले इस अवार्ड को मोहम्मद रिजवान ने जीता था, जबकि इस अवार्ड के दूसरे साल सूर्यकुमार को सम्मानित किया गया है। बीते साल में सूर्यकुमार ने जो धमाका किया उसकी गूंज पूरी दुनिया ने सुनी। पिछले साल खेले गए 31 मैचों में सूर्या ने 187.43 के शानदार स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए थे। अगर उनका औसत देखें तो वो टी-20 के लिहाज से बहुत शानदार था। सूर्या ने 46.56 की औसत से रन बनाए थे। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

इतना ही नहीं सूर्यकुमार यादव ने वर्ष 2022 के दौरान 68 छक्के भी लगाए, जो प्रारूप के इतिहास में एक वर्ष में किसी के द्वारा लगाए सबसे ज्यादा छक्के भी हैं। भारतीय टीम के लिए पूरे साल में सूर्या ने दो शतक और नौ अर्धशतक बनाए। ऐसे में सूर्या ही इस अवार्ड को डिजर्व करते थे और आईसीसी ने भी उन्हें ही ये अवार्ड दिया।