X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

हैप्पी बर्थडे डेविड वॉर्नर,132 साल में ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐसा कारनामा करने वाला पहला क्रिकेटर

By Saurabh Sharma Oct 27, 2018 • 17:02 PM

क्रिकेट इतिहास के बेहतरीन विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर आज अपना 33वां बर्थडे मना रहे हैं। डेविड वॉर्नर का कद भले ही कम हो लेकिन वो बड़े बड़े गेंदबाजों  की धज्जियां उड़ाने में माहिर हैं। 27 अक्टूबर साल 1986 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में जन्में डेविड वॉर्नर के बारे में आइये जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

कोच ने दी थी ऐसी सलाह

जब वॉर्नर 13 साल की उम्र में क्रिकेट अकादमी में  थे तब  उनके कोच ने उन्हें सलाह दी थी कि वो दाएं हाथ के बल्लेबाज बन जाएं। उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि डेविड वॉर्नर बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते वक़्त हर एक गेंद हवा में मारते थे। ये हैं टीम इंडिया के क्रिकेटर्स की खूबसूरत वाइफ्स,देखें PICS  


ऑस्ट्रेलिया के पहले ऐसे क्रिकेटर

डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास के 132 सालों में पहले ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने बिना फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेले नेशनल टीम में अपनी जगह बनायी।


डेब्यू में दमदार प्रदर्शन

वॉर्नर ने 11 जनवरी साल 2009 को साउथ अफ्रीका के विरुद्ध मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर अपने डेब्यू मैच में 43 गेंदों का सामना करते हुए  विस्फोटक 89 रन बनाएं । साउथ अफ्रीका के विरुद्ध ही साल 2009 में वनडे डेब्यू करते हुए उन्होंने 69 रनों की तेज तर्रार पारी खेली।  


आईपीएल में इनके नाम है शानदार रिकॉर्ड 

डेविड वॉर्नर ने आईपीएल में बतौर विदेशी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाएं हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल में 114 मैचों की 114 पारियों में 40.54 की औसत से 4014 रन बनाएं हैं।


टेस्ट को टी20 जैसा खेला

साल 2012 में जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी तब वॉर्नर ने पर्थ के मैदान पर हुए टेस्ट में टीम इंडिया के गेंदबाजों की खबर लेते हुए 69 गेंदों में धमाकेदार शतक जड़ा और मैच में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ 180 रन बनाए।


एक साल का लगा प्रतिबंध

डेविड वॉर्नर पर बॉल के साथ छेड़खानी करने के लिए आईसीसी ने एक साल का प्रतिबंध लगाया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 में केपटाउन के मैदान पर टेस्ट में डेविड वॉर्नर सहित स्टीव स्मिथ और कैमरून बेंक्रोफ्ट पर बॉल के साथ छेड़खानी का आरोप लगा जिसके बाद उन्हें और स्मिथ को 1 साल तो वहीं बेंक्रोफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा।