X close
X close

IPL 2020, MIvsCSK: मुंबई-चेन्नई की टक्कर के साथ होगा आईपीएल का शुभारंभ, जानें संभावित प्लेइंग XI

By Shubham Shah
Sep 18, 2020 • 18:18 PM

आईपीएल (IPL 2020) का आगाज 19 सितम्बर से होने जा रहा है। इस बार आईपीएल का पहला मुकाबला पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा। ये चौथी बार होगा कि आईपीएल की शुरूआत चेन्नई और मुंबई के मैच से होगी। मैच के शुरू होने से पहले मैच प्रिव्यू में बता रहे हैं मैच की पूरी डिटेल्स-

आईपीएल 2020 में एक बार फिर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम बेहद मजबूत दिख रही है। इस सीजन में ये टीम अपना पांचवा खिताब जीतने की तरफ आगे बढ़ रही है। मुंबई के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल 2020 में नजर नहीं आएंगे। इसके बावजूद टीम के पास कई ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी मैच को पलटने का माद्दा ऱखते हैं।

Also Read: IPL 2020: धोनी इतिहास रचने के करीब,मुंबई के खिलाफ पहले मैच में एबी डी विलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका 

मुंबई टीम के पास अभी भी एक से बढ़कर एक तेज गेंदबाज हैं। इसमें जसप्रीत बुमराह, ट्रेंड बोल्ड, मिशेल मैक्लेघन, कूल्टर नाइल जैसे शानदार गेंदबाज हैं। इसके अलावा टीम की बल्लेबाजी इकाई भी मजबूत है। वहीं ऑलराउंडर पांड्या ब्रदर्स की भूमिका हमेशा की तरह अहम होने वाली है। इस बार टीम को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल 2020 के पहले मैच में मुंबई इंडियंस का पलड़ा सीएसके पर थोड़ा भारी रहेगा।

सीएसके का बल्लेबाजी क्रम बनेगा कप्तानी धोनी के लिए मुसीबत

इस बार का आईपीएल सीजन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए आसान नहीं होने वाला है। सीएसके के मिडिल ऑर्डर की सबसे बड़ी ताकत सुरेश रैना व स्टार खिलाड़ी हरभजन सिंह आईपीएल 2020 से नाम वापस ले चुके हैं। नतीजतन कप्तान धोनी की सिरदर्दी बढ़ना तय है।

अब ये देखने वाली बात होगी कि धोनी मुरली विजय के साथ वॉटसन से ओपनिंग कराएंगे या फिर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फॉफ डू प्लेसिस से। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर में धोनी किस नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरेंगे। ये देखना भी दिलचस्प होगा। रैना की गैरमौजदूगी में धोनी अगर अपने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करे तो इसमें किसी को हैरानी नहीं होगी।

जहां एक ओर धोनी के लिए रैना का विकल्प ढूंढना मुश्किल होगा वहीं भज्जी जैसे ऑफस्पिनर की कमी भी टीम को जरूर खलेगी। यूएई की धीमी पिचों पर हरभजन सिंह अधिक प्रभावी हो सकते थे, लेकिन अब वह टीम का हिस्सा नहीं हैं। मगर इन सभी चीजों के बीच जो बात टीम के पक्ष में है वह हैं टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। लेकिन एमएस टीम की बड़ी से बड़ी मुश्किल को आसानी से हल करने की काबिलियत रखते हैं।

Head To Head

अब तक आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस के बीच कुल 30 मैच खेले गए हैं। इस दौरान 18 मैचों में मुंबई व 12 मैचों में चेन्नई ने मैच जीता है। पिछले आईपीएल सीजन के फाइनल मैच में आखिरी बार ये दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने आई थीं, जहां मुंबई की टीम ने 1 रन से मैच जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की थी।

जानें कैसा रहेगा पिच का मिजाज (Pitch Report)

आईपीएल 2020 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबु धाबी के मैदान पर खेला जाएगा। ये मैदान मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान होगा। अब यदि यहां की पिच की बात करें, तो पिच पर घास नहीं होगी, जिसका स्पिन गेंदबाजों को भरपूर फायदा मिलेगा। 

मौसम का हाल (Weather Report)

मैच के दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा और बारिश होने की थोड़ी भी संभावना नहीं है। मौसम को लेकर क्रिकेट फैंस को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है और दोनों टीमों के बीच एक बेहतरीन मुकाबले की उम्मीद रहेगी।

मैच का समय (Match Timming)

आईपीएल 2020 के मैचों के समय में बदलाव किया गया है। इस बार रात को 8 बजे शुरु होने वाले मैच 7.30 बजे खेले जाएंगे। वहीं डबल हेडर वाले दिन दोपहर में 4 बजे शुरु होने वाले मैच 3.30 बजे से शुरु होंगे। 

मुंबई की संभावित प्लेइंग इलेवन (Playing XI of Mumbai)

क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह, नाथन कूल्टर नाइल।

चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन (Playing XI of CSK)

मुरली विजय, शेन वॉट्सन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, मिचेल सेंटनर, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर।