X close
X close

IPL 2020: विराट कोहली- देवदत्त पड्डीकल के दम पर आरसीबी ने राजस्थान को 8 विकेटों से दी मात

By Shubham Shah
Oct 03, 2020 • 21:05 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में अभी तक फॉर्म की तलाश कर रहे कप्तान विराट कोहली शनिवार को अपने रंग में लौटे। उनकी और देवदत्त पड्डीकल की शानदार पारी के चलते रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शेख जाएद स्टेडियम में खेले गए मैच में राजस्थान रॉयल्स को आठ विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते किसी तरह 20 ओवरों में छह विकेट पर 154 रन बनाए। एरॉन फिंच (8) का विकेट जल्दी खोने के बाद भी बैंगलोर ने पड्डीकल (63 रन, 45 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) और फॉर्म में वापसी करने वाले कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72 रन, 53 गेंदें, 7 चौके, दो छक्के) की पारियों के दम पर इस लक्ष्य को 19.1 ओवरों में दो विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया।

फिंच, श्रेयस गोपाल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। पड्डीकल टिके हुए थे और रन भी बना रहे थे। विराट उनको प्रोत्साहित करते हुए आगे बढ़ा रहे थे। इसका पड्डीकल ने फायदा उठाया और इस आईपीएल का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

Also Read: IPL 2020: चेन्नई सुपर किंग्स से टकराएंगे पंजाब के किंग्स , जानिए दोनों टीमों का संभावित प्लेइंग इलेवन

पड्डीकल तो पहले दिन से ही फॉर्म में हैं लेकिन कोहली का बल्ला इस मैच से पहले शांत था। इस मैच में कोहली ने अपने तेवर में वापसी की और शानदार पारी खेली।

राहुल तेवतिया की गेंद पर एक रन ले कोहली ने इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। 15 ओवर में बैंगलोर का स्कोर 118 रन था और सिर्फ एक ही विकेट उसने खोया था। राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने हथियार जोफ्रा आर्चर को बुलाया।

पड्डीकल ने पहली ही गेंद पर चौका मार उनका वेलकम किया लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर आर्चर ने पड्डीकल को बोल्ड कर दिया। पड्डीकल ने कप्तान के साथ दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की।

इसका बैंगलोर पर असर नहीं पड़ा क्योंकि कोहली टिके हुए थे और उन्होंने एबी डिविलियर्स (नाबाद 12) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले, स्मिथ ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। राजस्थान की फेमस तिगड़ी जोस बटलर, स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन इस मैच में जल्दी आउट हो गए। यह तीनों 31 के कुल स्कोर तक आउट हो गए थे। पहले स्मिथ (5) लौटे, फिर बटलर (22) और फिर सैमसन (4) आउट हुए।

इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे महिपाल लोमरुर और टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने टीम के डूबते जहाज को कुछ देर तक संभाला, लेकिन उथप्पा से इस सीजन में लगाई जा रही बड़ी पारी की आस इस मैच में भी जल्दी टूट गई। 17 रन बनाने वाले उथप्पा 70 के कुल योग पर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए।

उथप्पा का कैच पकड़ने वाले इसुरु उदाना ने युवा रियान पराग को आउट कर राजस्थान का स्कोर 105/5 कर दिया।

महिपाल को दूसरे छोर पर साथ का इंतजार था, लेकिन राहुल तेवतिया उनका साथ ज्यादा देते इससे पहले ही महिपाल भी चहल के खाते में एक और विकेट के तौर पर चले गए।

तेवतिया और जोफ्रा आर्चर ने अंत में कुछ बड़े शॉट्स ले टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया।

24 रन बनाकर नाबाद रहने वाले तेवतिया ने 12 गेंदें खेलीं और तीन छक्के मारे। आर्चर ने एक चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए।

बैंगलोर के लिए चहल ने चार ओवरों में 24 रन देकर तीन विकेट लिए। एडम जाम्पा तीन ओवरों में 27 रन देकर तीन विकेट लेने में सफल रहे। उदाना ने चार ओवरों में 41 रन देकर दो विकेट लिए। चार ओवरों में 37 रन देने वाले नवदीप सैनी के हिस्से एक सफलता आई।