X close
X close
Indibet

IPL 2021: छक्का मारना होगा घाटे का सौदा? जाने टूर्नामेंट के सभी नए नियम

Shubham Shah
By Shubham Shah
August 10, 2021 • 10:47 AM View: 3514

आईपीएल के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में होगी। पहले से ही टीमें इसकी तैयारी में जुट गई है। दूसरे चरण में टूर्नामेंट में कोई बाधा ना आए इसको लेकर बीसीसीआई ने कुछ सख्त और बड़े नियम बनाए है।

छक्का मारना होगा घाटे का सौदा?

Trending


इनमें से एक ऐसा नियम है जो बल्लेबाजों को थोड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। यूएई में होने वाले आईपीएल में अगर गेंद स्टैंड में जाती है तो उसकी जगह दूसरी गेंद का इस्तेमाल होगा। दूसरे गेंद के इस्तेमाल से बल्लेबाजों को नई गेंद का सामना करना पड़ेगा जो उनके लिए चिंता का कारण है। हालांकि गेंद तब नई और सख्त रहेगी और ऐसे में वो बल्ले पर आसानी से भी आएगी।

जैसा कि ऐसी बात चल रही है कि इस बार स्टेडियम में दर्शक भी मैच देखने के लिए मौजूद रहेंगे। ऐसे में गेंद जाने के बाद दर्शकों द्वारा छूने पर उसकी जगह दूसरी गेंद आएगी।

स्लाइवा के इस्तेमाल पर बैन -

पहले की तरह अभी भी गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए स्लाइवा का इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर वो ऐसा करते हैं तो उन्हें अंपायर की ओर से एक वार्निंग मिलेगी। रिपोर्ट की मानें तो अगर गेंदबाजों ने बार-बार ऐसा किया तो विपक्षी टीम को पेनाल्टी के तौर पर 5 रन मिलेंगे।

Indian Premier League 2021, IPL 2021 Schedule: प्रोटोकॉल्स

1) बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि यूएई उड़ान भरने से पहले फ्रेंचाइजियों के सभी खिलाड़ी और उनके स्टाफ का कोविड-19 से जुड़ा आरटी-पीसीआर टेस्ट होने जरूर है और यह 72 घंटे से पहले होना चाहिए।

2) सभी खिलाड़ी और स्टाफ आरटी-पीसीआर टेस्ट के बाद अलग-अलग जगहों पर क्वारंटाइन होंगे।

3) बहुत जरूरी होने पर ही किसी फ्रैंचाइजी से खिलाड़ी व स्टाफ बाहर निकलेंगे। इसके लिए उन्होंने बीसीसीआई की मेडिकल टीम से अनुमति लेनी जरूरी है।

4) बायोबबल में वापस शामिल होने के लिए किसी भी खिलाड़ी व स्टाफ को 6 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा। इस दौरान उनका दूसरे, चौथे तथा छठे दिन टेस्ट होगा और उनका रिजल्ट नेगेटिव आना चाहिए।

5) अगर तबीयत खराब हो जाने की हालत में किसी को हॉस्पिटल जाना हो तो उनके लिए ग्रीन- कॉरिडोर तैयार किया जाएगा ताकि वो किसी और से संपर्क में ना आए।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo