X close
X close

जसप्रीत बुमराह कब ठीक होंगे, स्ट्रेस फ्रैक्चर क्या है और कैसे होता है

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की चोट को पूरी डिटेल में समझिए। ये भी जानिए कि आखिर कब तक जसप्रीत बुमराह ठीक होकर मैदान पर वापसी करेंगे।

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma October 01, 2022 • 12:59 PM

जबसे खबर आई है कि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में नहीं खेलेंगे तबसे भारतीय फैंस का दिल बैठ गया है। जसप्रीत बुमराह पुरानी चोट बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर से पीड़ित हैं। जानकारों का मानना है कि जसप्रीत बुमराह को ठीक होने में कम से कम 4 से 6 महीने तक का समय लगेगा। मार्केट में तमाम तरह की बातें उठ रही हैं। इन बातों से परे हम आपको स्ट्रेस फ्रैक्चर से जुड़ी वो सभी जानकारी देंगे जो आपको जसप्रीत बुमराह की कंडिशन को समझने में मदद करेगी।

स्ट्रेस फ्रैक्चर जिससे जसप्रीत बुमराह हैं पीड़ित: शरीर की हड्डी पर अगर बॉडी का बहुत ज़्यादा दबाव डाला जाए तो वो चोटिल हो सकती है क्योंकि वो भी एक लिविंग टिश्यू होती है। जब शरीर की हड्डी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है तब हड्डियों में सूजन आ जाती है जिसे स्ट्रेस रिएक्शन कहते हैं। लेकिन, जब इसपर ध्यान नहीं दिया जाता तब यही सूजन फ्रैक्चर में बदल जाती है जिसे स्ट्रेस फ्रैक्चर कहते हैं।

Trending


तेज़ गेंदबाजों में होती है ये दिक्कत: स्ट्रेस फ्रैक्चर में हड्डी की बाहर वाली मोटी परत फट जाती है। फास्ट बॉलर की पीठ के निचले हिस्से में ऐसा फ्रैक्चर होता है। रीढ़ की हड्डी में खिंचाव भी इसका एक पार्ट है। ज्यादातर ये फ्रैक्चर गेंदबाज की कमर में बॉलिंग आर्म के दूसरे हिस्से में होता है। जसप्रीत बुमराह के केस में लोअर बैक के लेफ्ट साइड में इसके होने के चांस ज़्यादा हैं।

तेज गेंदबाजों में स्ट्रेस फ्रैक्चर का ये होता है कारण: तेज गेंदबाज बॉलिंग के वक्त अपने फ्रंटफुट पर बहुत ज़्यादा फोर्स डालते हैं। गेंदबाज इस फोर्स से तभी निपट सकता है जब उसका शरीर और पैर थके हुए ना हों और मांसपेशियां ठीक तरीके से काम करें। अगर ऐसा नहीं होता तो फिर हड्डियां स्ट्रेस लेती हैं। हड्डियों पर जोर पड़ता है और स्ट्रेस फ्रैक्चर होता है।

क्या एक्शन है जसप्रीत बुमराह की चोट का कारण: दिग्गज शोएब अख्तर की मानें तो जसप्रीत बुमराह का एक्शन फ्रंटल है जिसके चलते उन्हें कमर के निचले हिस्से में चोट के ज़्यादा चांस हैं। लेकिन, अगर विशेषज्ञ की मानें तो जसप्रीत बुमराह की चोट तकनीक से जुड़ी हुई है उनके एक्शन से नहीं। क्योंकि, बुमराह ने सालों-साल बिना स्ट्रेस फ्रैक्चर की परेशानी से इस एक्शन के साथ गेंदबाज़ी की है।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो कर सकते हैं जसप्रीत बुमराह को रिप्लेस, टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हुआ दिग्गज

कब तक ठीक हो सकते हैं जसप्रीत बुमराह: जसप्रीत बुमराह की चोट को लेकर अभी पूरी बात सामने नहीं आई है। अगर बुमराह को स्ट्रैस रिएक्शन है तो वो 4 से 6 हफ्ते में ठीक हो सकते हैं। लेकिन, स्ट्रैस इंजरी हुई तो इसके लिए 4 से 6 महीने लगेंगे और अगर दोनों तरफ स्ट्रेस फ्रैक्चर हुआ तो पूरी तरह से ठीक होने में उन्हें साल से ज्यादा का समय लगेगा।