X close
X close
Indibet

झूलन स्वामी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 विकेट लेकर रचा इतिहास, तोड़ा 34 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

अनुभवी भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने शनिवार को अपने शानदार करियर में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत के तीसरे मैच में, झूलन वेस्टइंडीज की...

By IANS News March 12, 2022 • 19:10 PM View: 305

अनुभवी भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने शनिवार को अपने शानदार करियर में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के भारत के तीसरे मैच में, झूलन वेस्टइंडीज की स्पिनर अनीसा मोहम्मद को आउट करके महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में अग्रणी विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गईं। टूर्नामेंट में झूलन की कुल 40वां शिकार किया और 1988 के बाद से 11.94 की औसत से 39 विकेट के ऑस्ट्रेलिया के लिन फुलस्टन (Lyn Fullston) के रिकॉर्ड को पछाड़ने में सक्षम रहीं।

लगभग 17 साल पहले गोस्वामी ने 22 मार्च, 2005 को श्रीलंका के इनोका गलागेदरा को आउट करते हुए अपना पहला वर्ल्ड कप विकेट लिया था।

Trending


तब से, उसने 40 अलग-अलग बल्लेबाजों को आउट किया है, एक वर्ल्ड कप में एक ही बल्लेबाज को दो बार आउट नहीं किया है, अनीसा वेस्टइंडीज से उसकी सातवीं शिकार है।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिसा स्टालेकर ने ट्वीट किया, "क्रिकेट वल्र्ड कप में झूलन के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनने की क्या आश्चर्यजनक उपलब्धि है। 40 विकेट लिए और अभी तक खेल रहीं हैं। उनके लिए बहुत खुश हूं।"

झूलन ने आठ ओवर, तीन मेडन, पांच रन और एक विकेट के साथ अपना स्पेल पूरा किया और वह उन्होंने टूर्नामेंट का अभी शुरुआत की है, दक्षिण अफ्रीका में 2005 के टूर्नामेंट में 13 विकेट लेकर, एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट है।

2009 का वर्ल्ड कप केवल चार विकेट लिए थे, लेकिन उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे स्थान के प्ले ऑफ में आया, जिसमें सलामी बल्लेबाज लिआ पॉल्टन और टेलेंडर रेने फैरेल को 21 रन देकर दो विकेट पर आउट कर दिया, जिससे भारत ने तीन विकेट से जीत हासिल की।

2013 में घरेलू सरजमीं पर नौ विकेट लेने के बाद, झूलन 2017 में दोहरे अंकों में वापस आ गई थी क्योंकि भारत फाइनल में इंग्लैंड से नौ रन से हार गया था। 39 वर्षीय खिलाड़ी ने 23 रन देकर तीन विकेट लिए थे।

उनका सर्वोच्च विकेट 2005 में आया, क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 27 रन देकर चार विकेट लेने के चार दिन बाद ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 16 रन देकर चार विकेट झटके थे।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now