X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

पहले टेस्ट में भारत ने 203 रनों से साउथ अफ्रीका को हराया, बतौर कप्तान कोहली ने बनाया यह रिकॉर्ड

by Vishal Bhagat Oct 06, 2019 • 13:58 PM

6 अक्टूबर। भारत ने विशाखापट्नम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया। साउथ अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने 5 विकेट और जडेजा ने भी 4 विकेट लेने का कमाल किया। इसके अलावा अश्विन ने 1 विकेट लेने में सफलता पाई।

दूसरी पारी में साउथ अफ्रीकी टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन 9वें क्रम के बल्लेबाज डेन पीट ने 56 रनों की पारी खेली तो वहीं  मुथुस्वामी ने रन बनाकर भारतीय गेंदबाजों को मैच खत्म करने में लगभग 40 ओवर तक संघर्ष कराया।

डेन पीट और मुथुस्वामी के बीत 9वें विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई। दोनों के बीच 9वें विकेट के की गई 91 रनों की साझेदारी टेस्ट में सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड है। मुथुस्वामी 49 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने पहली पारी में 7 विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की थी जिसके जबाव में साउथ अफ्रीका ने 431 रन बनाए। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। ऐसे में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 395 रनों की दरकार थी। 

भारत की ओर से दोनों पारियों में रोहित शर्मा ने शतक जमाकर इतिहास रच दिया। वहीं मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक जमाकर कमाल कर दिया।  वहीं साउथ अफ्रीका की पहली पारी में अश्विन ने 7 विकेट अकेले चटकाकर धमाल कर दिया था। अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 350 विकेट लेने के मामले में मुरलीधरन की बराबरी भी कर ली।

कोहली की कप्तानी में भारत ने यह 29वीं जीत हासिल की। कोहली ने न्यूजीलैंड के कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। स्टीफन फ्लेमिंग ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को टेस्ट में 28 मैचों में जीत दिलाई थी।