X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

कुलदीव यादव ने बताया अपना खास प्लान, वनडे में धमाकेदार प्रदर्शन से करना चाहते हैं ऐसा

by Saurabh Sharma Jul 13, 2018 • 12:24 PM

नॉटिंघम, 13 जुलाई (CRICKETNMORE)| इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले वनडे मैच में रिकॉर्ड गेंदबाजी करने वाले चाइनामैन कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने की उम्मीद है। कुलदीप ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 ओवरों में 25 रन देकर छह विकेट हासिल किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप वनडे क्रिकेट में छह विकेट लेने वाले विश्व के पहले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिन गेंदबाज हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन ब्रैड हॉग को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड बनाया। हॉग ने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 32 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

रोहित शर्मा की वाइफ रितिका हैं बहुत ही प्यारी, देखें PHOTOS

कुलदीप द्वारा बनाया गया रिकॉर्ड वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीप से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारतीय स्पिनर मुरली कार्तिक के नाम था। बाएं हाथ के स्पिनर मुरली कार्तिक ने 2007 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 रन देकर 6 विकेट झटके थे। 

इसी के साथ कुलदीप यादव इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर वन-डे में पांच या इससे अधिक विकेट लेने पहले भारतीय बन गए।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम गुरुवार को अपने घर में कुलदीप यादव (10-25-6), रोहित शर्मा (नाबाद 137) और कप्तान विराट कोहली (75) की भारतीय तिगड़ी के आगे पस्त हो गई। इस तिगड़ी ने इंग्लैंड को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए पहले वनडे मैच में आठ विकेट से हार पर मजबूर कर दिया। इसी के साथ भारत ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 

मैच के बाद एक बयान में कुलदीप ने कहा, "मेरे लिए यह बड़ा दिन रहा। मैंने अच्छी शुरुआत की थी और भाग्य से मुझे शुरुआत में ही विकेट मिल गए।"

कुलदीप ने कहा, "मेरे लिए गेंदबाजी का मैदान मायने नहीं रखता। पहले ओवर के बाद मुझे लगा कि मैं इस मैच में जम गया हूं। अगर आप अपनी गेंदबाजी की विविधताओं का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो चीजें बल्लेबाज के लिए मुश्किल हो जाती हैं। आशा है कि मैं टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल कर पाऊं।"