X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

IPL 2019: केएल राहुल का शतक गया बेकार,पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियंस को मिली रोमांचक जीत

by Saurabh Sharma Apr 11, 2019 • 01:23 AM

मुंबई, 11 अप्रैल (CRICKETNMORE)| मुंबई इंडियंस ने बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया।

पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लोकेश राहुल (नाबाद 100) और क्रिस गेल (63) की बेहतरीन पारियों के दम पर 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 197 रन बनाए। मुंबई ने केरन पोलार्ड की 31 गेंदों पर 10 छक्के और तीन चौकों की मदद से खेली गई 83 रनों की पारी के दम पर आखिरी गेंद पर सात विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

शुरुआती झटकों के बाद मुंबई का जीत हासिल करने मुश्किल लग रहा था, लेकिन पोलार्ड ने एक छोर अकेले संभालते हुए तेजी से रन बटोरे और अपनी टीम को जीत दिलाई। 

इस मैच में मुंबई के नियमित कप्तान रोहित शर्मा नहीं खेले। उनके स्थान पर पोलार्ड ने कप्तानी की। मुंबई को रोहित की कमी खली। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को वो शुरुआत नहीं मिली जिसकी उसे जरूरत थी। आईपीएल पदार्पण कर रहे सिद्धेश लाड (15) 28 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। दूसरे सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (21) और क्विंटन डी कॉक (24) भी 62 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे। 

इस बीच पोलार्ड मैदान पर आ चुके थे। उन्हें दूसरे छोर पर साथ की जरूरत थी। ईशान किशन (7) ने अपने कप्तान को निराश किया। ईशान का विकेट 94 के कुल स्कोर पर गिरा। वह रन आउट हुए। यहां पंजाब के लिए थोड़ी परेशानी की बात थी क्योंकि इन फॉर्म बल्लेबाज हार्दिक पांड्या विकेट पर आ चुके थे। 

मुंबई को यहां से जीत के लिए 48 गेंदों पर 104 रनों की दरकार थी। इन दोनों खासकर पोलार्ड ने कुछ बड़ शॉट लगाकर रनों और गेंदों को अंतर को कुछ कम किया। मुंबई को 30 गेंदों पर अब 63 रनों की जरूरत थी, लेकिन यहां मेजबान टीम को झटका लगा। हार्दिक (19) एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मोहम्मद शमी की गेंद पर डेविड मिलर द्वारा लपके गए। उनके भाई क्रुणाल पांड्या (1) भी 140 के कुल स्कोर पर शमी का ही शिकार बने। 

लेकिन मुंबई के लिए अच्छी बात यह थी कि पोलार्ड अभी भी मैदान पर थे। उन्होंने अपने तूफानी खेल से रनों के पहाड़ को बोना साबित कर मुंबई को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। वह आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद मुंबई को चार गेंदों पर चार रन की जरूरत थी। अल्जारी जोसेफ (नाबाद 15) और राहुल चाहर (नाबाद 1) ने टीम को जीत दिलाई। 

मुंबई की इस जीत ने राहुल का शतक बेकार कर दिया। यह राहुल का आईपीएल में पहला शतक है जिसके लिए उन्होंने 64 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा छह छक्के भी लगाए। राहुल का शतक इस आईपीएल का कुल चौथा शतक है। उनसे पहले संजू सैमसन, जॉनी बेयरस्टो और डेविड वार्नर इस संस्करण में शतक जमा चुके हैं। 

पोलार्ड ने टॉस जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। गेल और राहुल ने टीम को मजबूत शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 12.5 ओवरों में 116 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने हालांकि धीमी शुरुआत की और पहले चार ओवर में सिर्फ 20 रन जोड़े। यहां से गेल ने गियर बदला और जेसन बेहरनडॉर्फ द्वारा फेंके गए ओवर में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 23 रन बनाए।

यहां से दोनों बल्लेबाजों ने आक्रामक रूप अख्तियार कर लिया और फिर लगातार बड़े शॉट लगाए। 11वें ओवर में इन दोनों ने टीम का आंकड़ा 100 के पार पहुंचा दिया। जेसन ने 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर गेल को क्रुणाल पांड्या के हाथों कैच करा मुंबई को पहली सफलता दिलाई। 

गेल के जाने के बाद मुंबई के गेंदबाजों ने रनों पर कुछ अंकुश लगाया। 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर क्रुणाल ने डेविड मिलर (7) को आउट कर मेजबान टीम को दूसरी सफलता दिलाई। 

इस बीच रन गति पर ब्रेक लगता दिख रहा था, लेकिन राहुल ने 19वां ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या के ओवर में तीन छक्कों और एक चौके की मदद से 25 रन बटोर अपनी टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया।

आखिरी ओवर में भी पंजाब ने 13 रन बनाए। आखिरी के पांच ओवरों में मेहमान टीम के हिस्से 66 रन आए। राहुल के साथ मनदीप सिंह सात रन बनाकर नाबाद लौटे। 

मुंबई के लिए हार्दिक पांड्या दो सफलताएं मिलीं। जेसन, जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।