X close
X close
Indibet

WTC Final: न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीतकर रचा इतिहास, भारत को 8 विकेट से हराया

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
June 24, 2021 • 00:27 AM View: 1774

कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 52) के अर्धशतक और रॉस टेलर (नाबाद 47) की शानदार पारी तथा दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 96 रनों की साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने यहां द रोज बाउल में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल मुकाबले के छठे और अंतिम दिन बुधवार को भारत को आठ विकेट से हराकर इसका खिताब को अपने नाम किया। भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमटी और उसने 138 रनों की बढ़त लेने के साथ ही कीवी टीम को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 140 रन बनाकर मैच जीत लिया और डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम किया।

देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

Trending


न्यूजीलैंड की पारी में विलियमसन 89 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 52 रन और टेलर 100 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 47 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए। काइल जैमिसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इससे पहले, लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को टॉम लाथम और डेवोन कॉनवे ने बेहतर शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को अश्विन ने लाथम (9) को आउट कर तोड़ा।

इसके कुछ देर बाद कॉनवे भी अश्विन का शिकार बने। कॉनवे ने 47 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 19 रन का योगदान दिया। दो झटके लगने के बाद विलियमसन और टेलर ने कीवी टीम की पारी को संभाला और अंत तक टिक कर टीम को जीत दिलाई।

न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही अपना दूसरा आईसीसी टूर्नामेंट जीता। उसने इससे पहले 2000 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग के करियर का यह आखिरी मुकाबला था और कीवी टीम ने खिताबी जीत के साथ उन्हें विदाई दी।

भारत ने आज सुबह दो विकेट पर 64 रन से खेलना शुरू किया और चेतेश्वर पुजारा ने 12 और कप्तान विराट कोहली ने आठ रन से आगे पारी बढ़ाई। लेकिन पहले सत्र में ही भारत ने कोहली (13), पुजारा (15) और अजिंक्य रहाणे (15) के विकेट गंवा दिए।

लंच ब्रेक के बाद रवींद्र जडेजा भी अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 49 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए। एक छोर से जहां भारत के विकेट गिर रहे थे तो वहीं ऋषभ पंत दूसरे छोर से पारी को संभाले रहे। हालांकि, वह बहुत ज्यादा देर तक संघर्ष नहीं कर सके और ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए। पंत ने 88 गेंदों पर चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 41 रन बनाए।

इसके एक गेंद बाद ही अश्विन 19 गेंदों पर सात रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। शमी ने अंत में कुछ जोर लगाया लेकिन उन्हें टिम साउदी ने आउट किया। शमी ने 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 13 रन बनाए। फिर साउदी ने जसप्रीत बुमराह को खाता खोले बिना आउट कर भारत की पारी को समेट दिया। इशांत शर्मा छह गेंदों पर एक रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की ओर से साउदी ने चार विकेट, बोल्ट ने तीन विकेट, जैमिसन ने दो विकेट और नील वेगनर ने एक विकेट लिया।
 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo