Advertisement
Advertisement

रविचंद्रन अश्विन या नाथन , देखिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में किसका रिकॉर्ड है शानदार

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का आगाज कल यानि 9 फरवरी से होने जा रहा है। इस सीरीज में स्पिनर्स का बोलबाला दिखने वाला है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 08, 2023 • 17:01 PM
Cricket Image for रविचंद्रन अश्विन या नाथन , देखिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में किसका रिकॉर्ड है शानदार
Cricket Image for रविचंद्रन अश्विन या नाथन , देखिए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में किसका रिकॉर्ड है शानदार (Image Source: Google)
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 की शुरुआत कल यानि 9 फरवरी से नागपुर में होने जा रही है। 2017 के बाद पहली बार भारत किसी टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी करेगा। ये सीरीज भारत में होने जा रही है ऐसे में लाज़मी है कि स्पिनर्स का जादू सिर चढ़कर बोलेगा। इस सीरीज में दो ऐसे स्पिनर्स हैं जो पिछले काफी समय से दुनिया पर राज कर रहे हैं और बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में तो ये दोनों स्पिनर और भी खतरनाक हो जाते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नाथन लायन की जो लाल गेंद से बहुत खतरनाक साबित होते हैं तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ये बताते हैं कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में इन दोनों में से किसका रिकॉर्ड अच्छा रहा है।

1 अश्विन vs लायन : बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में किसका गेंदबाजी औसत बेहतर है?

Trending


रविचंद्रन अश्विन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में अब तक कुल 18 मैच खेले हैं, जबकि लायन ने 22 मैच खेले हैं। इन दोनों के गेंदबाजी औसत से ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में विपक्षी बल्लेबाजों के खिलाफ किसने ज्यादा सफलता हासिल की है। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 मैचों में 31.48 की गेंदबाजी औसत से 89 विकेट झटके हैं, जिसका अर्थ है कि वो हर 31 रन देकर एक विकेट लेता है। दूसरी ओर, लायन ने भारत के खिलाफ 22 मैचों में 94 विकेट लिए हैं। उनका गेंदबाजी औसत 34.76 का रहा है। ऐसे में साफ दिख रहा है कि बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के मैचों में अश्विन का गेंदबाजी औसत लायन से थोड़ा बेहतर है।

2 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में किसका गेंदबाजी स्ट्राइक रेट बेहतर है?

एक और आंकड़ा जो रविचंद्रन अश्विन और नाथन लायन की तुलना करने में मदद कर सकता है, वो है गेंदबाजी स्ट्राइक रेट। क्रिकेट में, बॉलिंग स्ट्राइक रेट का अर्थ है एक गेंदबाज द्वारा एक विकेट लेने के लिए कितनी गेंदों की औसत संख्या इस्तेमाल की गई है। बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के मैचों में अश्विन का बॉलिंग स्ट्राइक रेट 69.26 रहा है। जबकि लायन का स्ट्राइक रेट अश्विन से बेहतर है क्योंकि वो भारतीय टीम के खिलाफ हर 66.37 गेंदों में एक विकेट लेते हैं।

3 बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में किसका इकॉनमी रेट बेहतर है?

खेल का प्रारूप कोई भी हो लेकिन सच तो ये है कि डॉट बॉल विरोधियों पर दबाव बनाने में टीम की मदद करती है। अगर गेंदबाज रन-फ्लो पर रोक लगाते हैं, तो उनके विकेट लेने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में ये भी एक फैक्टर है जो तुलना करने में काम आता है। रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1,027.2 ओवर फेंके हैं, जिसमें 2.73 की इकॉनमी रेट से 2,802 रन दिए हैं। दूसरी ओर, नाथन लायन ने भारत के खिलाफ 1,039.5 ओवर फेंके हैं, जिसमें 3.14 की इकॉनमी रेट से 3,267 रन खर्च किए हैं।

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

ऐसे में यहां भी देखा जा सकता है कि अश्विन का गेंदबाजी औसत और इकॉनमी रेट लायन से बेहतर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर का गेंदबाजी स्ट्राइक रेट बेहतर है। चूंकि अश्विन तीन में से दो पहलुओं में लायन से आगे हैं, इसलिए ये निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि भारतीय ऑफ स्पिनर का बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के मैचों में बेहतर रिकॉर्ड है।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement