X close
X close
Indibet

'Rockstar' रविंद्र जडेजा ने ठोके 175 रन, तोड़ा महान कपिल देव का 36 साल पुराना अनोखा रिकॉर्ड

Rockstar के नाम से मशहूर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में धमाकेदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। 160 गेंदों में उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का दूसरा शतक पूरा किया। जडेजा ने अपनी इस पारी...

By Saurabh Sharma March 05, 2022 • 14:06 PM View: 452

Rockstar के नाम से मशहूर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में धमाकेदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। 228 गेंदों में 17 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 175 रनों की पारी खेली। यह उनके इंटरनेशनल करियर का दूसरा शतक है। जडेजा ने अपनी इस पारी के दौराम महान ऑलराउंडर कपिल देव के खास रिकॉर्ड की बराबरी की और और एक रिकॉर्ड तोड़ा भी। 

कपिल देव के बाद किया ऐसा

Trending


जडेजा ने इस पारी में 68वां रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 5000 रन पूरे कर लिए। जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रनों के साथ 400 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत दूसरे औऱ दुनिया के 14वें खिलाड़ी बन गए हैं। जडेजा से पहले भारत के लिए यह कारनामा सिर्फ कपिल देव ही कर पाए थे। जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 9021 रनों के साथ 687 विकेट दर्ज हैं। 

कपिल औऱ जडेजा के अलावा वसीम अकरम,शॉन पोलॉक,चमिंडा वॉस,डेनियल विटोरी,शाकिब अल हसन,जैक कैलिस,इमरान खान,शाहीद अफरीदी,इयान बॉथम,सनथ जनसूर्या,क्रिस केर्न्स,एंड्रयू फ्लिंटॉफ जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5000 रनों के साथ 400 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 

36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए नंबर 7 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड जडेजा ने अपने नाम कर लिया। उन्होंने कपिल देव का रिकॉर्ड ध्वस्त किया, जिन्होंने साल 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर में खेले गए मुकाबले में 163 रन बनाए थे। इसके अलावा वह कपिल औऱ ऋषभ पंत के बाद देश के तीसरे खिलाड़ी बने हैं, जिसने सातवें नंबर पर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 150 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। 

धोनी की बराबरी की

जडेजा श्रीलंका के खिलाफ नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले कपिल देव (कानपुर, 1988), एमएस धोनी (अहमदाबाद,2009) और एमएस धोनी (मुंबई,2009) ने ही यह कारनामा किया था। 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now