Advertisement
Advertisement

रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 1 विकेट से ही तोड़ा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का रिकॉर्ड, भारत के लिए बने नंबर 1

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी कर रहे उस्मान ख्वाजा को अपना शिकार बनाया। ख्वाजा ने...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma February 17, 2023 • 14:08 PM
रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 1 विकेट से ही तोड़ा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का रिकॉर्ड, भारत के ल
रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 1 विकेट से ही तोड़ा पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का रिकॉर्ड, भारत के ल (Image Source: Twitter)
Advertisement

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी कर रहे उस्मान ख्वाजा को अपना शिकार बनाया। ख्वाजा ने 125 गेंदों में 12 चौकों औऱ 1 छक्के की मदद से 81 रन की पारी खेली। इस विकेट के साथ ही जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे किए औऱ कई खास कीर्तिमान अपने नाम किए। 

तोड़ा इमरान खान का रिकॉर्ड

Trending


जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 2500 रन और 250 विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने सिर्फ 62 मैच में यह कारनामा किया है। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व  कप्तान इमरान खान का रिकॉर्ड तोड़ा। इमरान 64 टेस्ट मैच में इस आंकड़े तक पहुंच थे। 55 मैच के साथ इयान बॉथम इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं।  

ऐसा करने वाले पांचवें स्पिनर

टेस्ट क्रिकेट में 2500 या उससे ज्यादा रन और 250 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले जडेजा पांचवें स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले शेन वॉर्न, अनिल कुंबले, डेनियल विटोरी और रविचंद्रन अश्विन ने यह मुकाम हासिल किया था। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

गौरतलब है कि रविंद्र जडेजा शानदार फॉर्म में हैं। नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को एक पारी और 132 रन से जीत दिलाने में जडेजा ने अहम रोल निभाया। जडेजा ने सात विकेट हासिल किए थे और बल्लेबाजी में 70 रन की पारी भी खेली थी। ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement