"
X close
X close

ENG vs AUS: इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे वनडे में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी,ग्लेन मैक्सवेल ने रचा इतिहास

By Shubham Shah
Sep 17, 2020 • 15:18 PM

ग्लेन मैक्सवेल (108) और एलेक्स कैरी (106) के शानदार शतकों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच 3 विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरज 2-1 से अपने नाम कर ली। इंग्लैंड के 303 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 2 गेंद बाकी रहते हुए जीत हासिल कर ली। 

मैक्सवेल ने सबसे कम गेंदों में बनाए 3000 रन

Also Read: गौतम गंभीर ने कहा, मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स में से ये टीम जीतेगी IPL 2020 का पहला मैच

वनडे क्रिकेट में मैक्सवेल ने गेंदों के मामले सबसे तेज 3000 रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 122.95 की स्ट्राइक रेट से 2,440 गेंदों में अपने वनडे करियर के 3000 रन पूरे किये। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर के नाम था जिन्होंने 2,532 गेंदों का सामना करते हुए अपने वनडे करियर के 3000 रन पूरे किए थे।

एडम जाम्पा का अनोखा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जाम्पा वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 विकेट चटकाए। वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में 10 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पहले स्पिनर बन गए हैं।

धोनी- जयवर्धने के बाद मैक्सवेल-कैरी ने किया यह कारनामा

इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में ग्लेन मैक्सवेल(108) और वीकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी(106) ने शतकीय पारी खेली। यह वनडे क्रिकेट इतिहास में दूसरी बार है जब छठे व उससे नीचे क्रम पर बल्लेबाजी कर रहे दोनों बल्लेबाजों ने शतक जमाया हो। सबसे पहले यह कारनामा पूर्व श्रीलंकाई स्टार बल्लेबाज महेला जयवर्धने व पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एशिया इलेवन के लिए खेलते हुए अफ्रीका इलेवन के खिलाफ साल 2007 में किया था।

इंग्लैंड ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

यह वनडे क्रिकेट इतिहास में पहला मौका था जब किसी टीम ने जीरो पर अपने दोनों विकेट खोने के बावजूद 300 रनों के आंकड़े को छुआ है।
इससे पहले वनडे में जीरो के स्कोर पर 2 विकेट गिर जाने के बाद पाकिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2013 में  अबुधाबी के स्टेडियम पर 9 विकेट पर 287 रन बनाएं थे।

 जॉनी बेयरस्टो इस लिस्ट में हुए शामिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैच में इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने 126 गेंदों में 112 रनों की पारी खेली।   यह बेयरस्टो के वनडे करियर का 10 वां शतक था।  उन्होंने यह 10 वां  शतक 76 वीं पारी में पूरी की। इसी के साथ वो पारियों के हिसाब से  वनडे करियर में सबसे तेज 10 शतक जमाने वाले बल्लेबाजों के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गए है। पारियों के आधार पर सबसे तेज 10  शतक जमाने के मामले साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक पहले स्थान पर है जिन्होंने यह कारनामा 55 पारियों में किया है।


क्रिकेट समाचार टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है। यहां क्लिक करके आप सब्सक्राइब कर सकते हैं।