X close
X close
Indibet

कद में छोटे 5 क्रिकेटर्स, जिन्होंने दुनिया को बताया लम्बाई नहीं काबिलियत मायने रखती है

सचिन तेंदुलकर ने छोटे कद का होने के बावजूद क्रिकेट के इतिहास के तमाम रिकॉर्ड तोड़े। सचिन के अलावा भी कई ऐसे क्रिकेटर्स हुए हैं जिन्होंने छोटे कद के बावजूद इंटरनेशनल क्रिकेट खेला।

By Prabhat Sharma June 17, 2022 • 17:02 PM

क्रिकेट के इतिहास में कुछ ऐसे क्रिकेटर्स हैं जो भले ही छोटे कद के रहे हों लेकिन, उन्होंने अपनी प्रतिभा से सभी को चौंका दिया। इन खिलाड़ियों ने ना केवल इंटरनेशल क्रिकेट खेला बल्कि उन तमाम लोगों को गलत साबित कर दिया जो कहते थे कि क्रिकेट में सफल होने के लिए लंबा कद बेहद आवश्यक है।

क्रूगर वैन विक: क्रिकेट के इतिहास के सबसे छोटे कद के क्रिकेटर क्रूगर वैन विक ने 2012 में न्यूजीलैंड के लिए डेब्यू किया था। 4.75 फ़ीट के इस खिलाड़ी ने कीवी टीम के लिए 9 टेस्ट मैच खेले जिसमें उनके बल्ले से 21.31 की औसत से 341 रन निकले। साउथ अफ्रीका में जन्मे इस खिलाड़ी ने नेशनल टीम में जगह ना बना पाने के चलते अपना देश छोड़कर न्यूजीलैंड जाने का फैसला किया था।

Trending


मुशफिकुर रहीम: बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम 5.25 फीट के हैं। छोटे कद के इस खिलाड़ी को बांग्लादेश का दिग्गज खिलाड़ी माना जाता है। 2005 में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी के नाम 82 टेस्ट मैचों में 5235 रन दर्ज हैं। वहीं वनडे क्रिकेट में भी रहीम के बल्ले से 6697    रन निकले हैं।

सचिन तेंदुलकर: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का कद 5.41 फ़ीट है। कद में छोटे इस खिलाड़ी का नाम 34 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं। सचिन तेंदुलकर ने 100 इंटरनेशनल शतक जड़े हैं। टेस्ट में सचिन के नाम 51 और वनडे में 49 शतक हैं।

यह भी पढ़ें: इंडिया का वो क्रिकेटर जिसे विज़्डन मरा हुआ मानती है, 37 सालों से नहीं मिला शरीर

तातेंदा ताइबू: साढ़े 5 फीट से भी छोटा ज़िम्बाब्वे के ये पूर्व क्रिकेटर अपने दौतातेंदा ताइबूर के शानदार विकेटकीपर रहे हैं। तातेंदा ताइबू ने टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है। तातेंदा के नाम 8 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन हैं। तातेंदा ताइबू ने जिम्बाब्वे के लिए 28 टेस्ट और 150 वनडे मैच खेले हैं।

वाल्टर कॉर्नफोर्ड: इंग्लिश खिलाड़ी वाल्टर कॉर्नफोर्ड कद में 5 फीट के थे। 1930 में जब इंग्लैंड ने न्यूज़ीलैंड का दौरा किया था तब ये उस टीम का हिस्सा थे। वाल्टर कॉर्नफोर्ड ने 4 टेस्ट मैच में महज 36 बनाए हालांकि, फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट में वाल्टर कॉर्नफोर्ड के बल्ले से 6,500 रन निकले।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now