X close
X close
Indibet

IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने रोमांचक मुकाबले में भारत को 4 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीन स्वीप

न्यूलैंड्स में रविवार को खेले गए सीरीज के आखिरी और रोमांचक वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 4 रनों हरा दिया, जिससे तीन मैचों की सीरीज में प्रोटियाज ने भारत पर क्लीन स्वीप किया। साउथ अफ्रीका के 288

By IANS News January 23, 2022 • 23:04 PM View: 446

न्यूलैंड्स में रविवार को खेले गए सीरीज के आखिरी और रोमांचक वनडे मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत को 4 रनों हरा दिया, जिससे तीन मैचों की सीरीज में प्रोटियाज ने भारत पर क्लीन स्वीप किया। साउथ अफ्रीका के 288 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम 49.2 ओवरों में 283 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से विराट कोहली (65) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी एनगिडी और एंडिलेन फेहलुकवायो ने तीन-तीन सफलताएं अपने नाम कीं। वहीं ड्वेन प्रिटोरियस ने दो विकेट अपने नाम किए, जबकि केशव महाराज और सिसांडा मगला ने एक-एक विकेट लिया।

देखें पूरा स्कोरकार्ड

Trending


लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत में ही कप्तान केएल राहुल के रूप में झटका लगा, जब एनगिडी ने उन्हें 9 रनों पर जन्नेमैन मलान के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, तीसरे नंबर पर आए विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने मिलकर पारी को संभाला और टीम के लिए महत्वपूर्ण स्कोर बनाते चले गए।

धवन ने 58 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, जिससे भारत का स्कोर 19वें ओवर में एक विकेट विकेट के नुकसान पर 100 के पार हो गया। दूसरी छोर पर कोहली ने भी अच्छे शॉट लगाए। लेकिन दोनों के बीच होती इस लंबी साझेदारी (98) को फेहलुकवायो ने तोड़ा, जब धवन पांच चौके और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय तक 22 ओवरों में भारत ने दो विकेट खोकर 116 रन बनाए लिए थे।

वहीं, भारत को जल्द ही तीसरा झटका फेहलुकवायो ने तब दिया, जब ऋषभ पंत बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया। चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर ने कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। इस बीच, कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और दोनों के बीच 38 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन 32वें ओवर में कोहली पांच चौके की मदद से 65 रन बनाकर महाराज की गेंद पर आउट हो गए। इस समय भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 154 रन लिए थे और अब जीतने के लिए 134 रनों की जरूरत थी।

इसके बाद छठे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव ने श्रेयस के साथ मिलकर लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया। लेकिन जल्द ही सिसांडा की गेंद पर श्रेयस (26) भी पवेलियन लौट गए। अब भारत की स्थिति खराब होने लगी, क्योंकि एक के बाद एक विकेट गिरते चले जा रहे थे। भारतीय टीम ने 38 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 200 रन पूरे कर लिए थे।

इस बीच, सूर्यकुमार ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 39 रन बनाकर आउट हो गए। जल्द ही जयंत यादव (2) भी चलते बने। इस समय तक भारत ने 42 ओवरों में सात विकेट खोकर 227 रन बना लिए थे, टीम को अभी भी जीतने के लिए 61 रनों की जरूरत थी। सातवें स्थान पर आए दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने मिलकर भारत को लक्ष्य के करीब पहुंचने की कोशिश की। इस दौरान, चाहर ने पांच चौके और दो चक्कों की मदद से 54 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बुमराह (12) भी पवेलियन लौट गए। युजवेंद्र चहल (2) रन बना कर आउट हो गए, जिससे भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई और 49.2 ओवरों में 283 रन पर ही ऑलआउट हो गई। तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने जीतने के साथ सीरीज भी 3-0 से अपने नाम कर ली।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही, क्योंकि उन्होंने 34 रनों पर ही दो विकेट खो दिए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज जन्नेमैन मलान (1) को चाहर ने पंत के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद, सातवें ओवर में कप्तान टेम्बा बावुमा (8) भी कप्तान राहुल द्वारा रन आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और एडेन मार्करम ने पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। लेकिन मार्करम (15) भी डीकॉक के साथ 36 रनों की साझेदारी करने के बाद चाहर की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इस समय तक साउथ अफ्रीका का स्कोर 12.2 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 70 रन हो चुका था।

इसके बाद आए रस्सी वैन डेर डूसन ने डीकॉक के साथ लड़खड़ाती पारी को संभाला। 19वें ओवर में डीकॉक ने 59 गेंदों में अपना 28वां अर्धशतक पूरा कर लिया। 23 ओवरों के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 129 रन पहुंच गया। दोनों खिलाड़ियों ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ तेज गति से रन जोड़े। इस बीच, डीकॉक ने 108 गेंदों में अपने करियर का 17वां शतक जड़ दिया।

डीकॉक और डूसन ने मिलकर कई लंबी-लंबी बाउंड्री लगाई। लेकिन डीकॉक 12 चौके और दो छक्के की मदद से 124 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हो गए, जिससे दोनों के बीच 143 गेंदों पर 144 रनों की साझेदारी का अंत हो गया।

इसके बाद, डूसन भी जल्द चार चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाकर चहल के शिकार बन गए। प्रोटियाज का स्कोर 37 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 219 रन थे। क्रीज में डेविड मिलर और एंडिले फेहलुकवायो मौजूद थे। इस बीच, फेहलुकवायो (4) रन बनाकर आउट हो गए। वहीं, मिलर ने आखिरी के कुछ ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। दूसरी छोर से ड्वेन प्रिटोरियस ने उनका साथ दिया। दोनों के बीच 43 गेंदों में 44 रनों की साझेदारी हुई, जिसके बाद प्रिटोरियस 20 रन बनाकर आउट हो गए।

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

केशव महाराज (6), मिलर (39) और सिसांडा मगला (0) भी जल्द आउट होकर पवेलियन लौट गए, जिससे साउथ अफ्रीका की टीम 49.5 ओवरों में 287 रनों पर सिमट गई थी। भारत की ओर से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया।
 

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now