X close
X close
Indibet

62 इंच के बावुमा ने छठी क्लास में ही देख लिया था सपना, 15 साल बाद पूरा भी हो गया

टेम्बा बावुमा, एक ऐसा नाम जिसने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को दोबारा से पटरी लाने में अहम भूमिका निभाई है। टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 3-0 से धूल चटाने वाली अफ्रीकी टीम की अगुवाई भी बावुमा ही कर रहे थे।

By Shubham Yadav January 26, 2022 • 13:37 PM View: 837

टेम्बा बावुमा, एक ऐसा नाम जिसने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट को दोबारा से पटरी लाने में अहम भूमिका निभाई है। टीम इंडिया को वनडे सीरीज में 3-0 से धूल चटाने वाली अफ्रीकी टीम की अगुवाई भी बावुमा ही कर रहे थे। लेकिन क्या आप लोग जानते हैं कि बावुमा ने आज से 21 साल पहले ही ये भविष्यवाणी कर दी थी कि वो अफ्रीकी क्रिकेट को आगे लेकर जाएंगे। 

जी हां, ये बात है साल 2001 की, जब केपटाउन के एक प्रतिष्ठित ‘साउथ अफ्रीकन कॉलेज स्कूल्स’ (एसएसीएस) ने विद्यार्थियों को एक ‘प्रोजेक्ट’ दिया जिसका विषय था, ‘अगले 15 साल में आप खुद को कहां देखते हो।’ उस समय 11 साल के एक बच्चे ने ऐसा निबंध लिखा था कि उसे स्कूल की गृह पत्रिका में जगह मिली थी।

Trending


अगर उस बच्चे की बात करें, तो वो बच्चा कोई और नहीं, बल्कि मौजूदा दक्षिण अफ्रीकी टीम के सीमित ओवरों के कप्तान टेम्बा बावुमा थे। उन्होंने उस दौरान अपने निबंघ में लिखा था, ‘मैं अगले 15 साल में खुद को मिस्टर माबेकी (दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन राष्ट्रपति) के साथ हाथ मिलाते हुए देख रहा हूं, जो मुझे दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम तैयार करने के लिए बधाई दे रहे हैं।’

उस समय छठी क्लास में पढ़ने वाले बावुमा ने आगे लिखा, ‘अगर मैं ऐसा कर पाया तो मैं अपने टीचर्स, माता पिता और अपने दो ‘अंकल्स’ का आभारी रहूंगा, जो मुझे इस लायक बनाएंगे।’ उस समय बावुमा द्वारा लिखे गए इस निबंध को स्थानीय मीडिया ने खूब तवज्जो दी थी। 

Also Read: टॉप 10 लेटेस्ट क्रिकेट न्यूज

कई लोगों ने तब किशोरावस्था की तरफ बढ़ रहे बावुमा की बातों को मज़ाक में लिया होगा, लेकिन इसके ठीक 15 साल बाद 2016 में जब बावुमा टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले अश्वेत दक्षिण अफ्रीकी बने तो माबेकी राष्ट्रपति पद से हट चुके थे। लेकिन 62 इंच लंबे बावुमा ने ना सिर्फ अपनी भविष्यवाणी सच की, बल्कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के कद को भी बढ़ा दिया

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now