X close
X close

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के नियम हैं अलग, टॉस के बाद भी बदल सकेंगे प्लेइंग इलेवन

साउथ अफ्रीका टी-20 लीग का आगाज़ आज से यानि 10 जनवरी से होने जा रहा है। ऐसे में अगर आप इस लीग के नियमों के बारे में नहीं जानते हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते हैं।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav January 10, 2023 • 12:34 PM

दुनियाभर के फैंस आईपीएल 2023 का इंतज़ार कर रहे हैं लेकिन ये फैंस आईपीएल 2023 से पहले मिनी आईपीएल देखने के लिए तैयार हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका की अपनी टी-20 लीग की जिसके पहले सीज़न की शुरुआत आज यानि 10 जनवरी से होने जा रही है। इस लीग में 6 टीमों के बीच कुल 33 मैच खेले जाने हैं और इस लीग की खास बात ये है कि जितनी भी टीमें इस लीग में हैं उन सभी टीमों के मालिक ही आईपीएल फ्रेंचाईज़ियों के मालिक हैं। ऐसे में फैंस को आईपीएल वाला एहसास भी होगा।

हालांकि, इस लीग में फैंस को काफी कुछ अलग भी दिखने वाला है क्योंकि इस लीग के कुछ नियम बहुत अलग होने वाले हैं और शायद फैंस पहली बार ऐसे नियमों को किसी लीग में लागू होते हुए देखेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में ऐसे कौन से नियम हैं जो फैंस को इसकी तरफ आकर्षित कर रहे हैं।

Trending


साउथ अफ्रीका लीग के अलग नियम

1. साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में कप्तानों को 11 की जगह 13 खिलाड़ियों की लिस्ट देनी होगी। इस लीग में सबसे अलग नियम ये है कि कप्तान टॉस से पहले 13 खिलाड़ियों की लिस्ट देगा और टॉस के बाद वो फैसला कर सकता है कि इन 13 में से किन 11 खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना है जबकि बाकी 2 खिलाड़ी सब्टिट्यूट खिलाड़ी होंगे।

2. इस लीग में बल्लेबाज़ों को ओवर-थ्रो के रन नहीं मिल सकेंगे।

3. पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के मुकाबले में आपने देखा होगा कि विराट कोहली फ्री हिट पर बोल्ड हो गए थे लेकिन गेंद के स्टंप पर लगने के बावजूद विराट कोहली तीन रन भाग गए थे लेकिन अब ऐसा साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में नहीं होगा क्योंकि इस लीग में अगर बल्लेबाज़ फ्री हिट पर बोल्ड होता है तो वो भागकर रन नहीं ले सकेगा।

4. साउथ अफ्रीका टी-20 लीग में फैंस को बोनस प्वॉइंट्स भी दिखेगा। इस लीग में जीतने वाली टीम को 4 अंक मिलेंगे। वहीं अगर जीतने वाली टीम ने अपनी विपक्षी टीम से 1.25 गुना बेहतर रन रेट रखा तो उस टीम को एक बोनस प्वॉइंट भी मिल जाएगा। यानि की वो टीम 4 की जगह 5 अंक ले सकेगी।

5. इस लीग में फैंस को पावरप्ले भी दो हिस्सों में बंटता दिखेगा। दरअसल, इस लीग को थोड़ा और रोमांचक बनाने के लिए पावरप्ले को 2 हिस्सों में बांटा है। पहला पावरप्ले 4 ओवर का होगा जबकि दूसरा पावरप्ले 2 ओवर का होगा।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

6.इस लीग में अगर टीमें अंक तालिका में बराबरी पर रहती हैं तो फिर लीग स्टेज में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम आगे बढ़ेगी। अगर जीते मैचों की संख्या भी बराबरी पर समाप्त होती है तो फिर बात बोनस अंक पर आएगी, जिस टीम ने ज्यादा बोनस अंक हासिल किए होंगे वो आगे बढ़ेगी लेकिन अगर बात यहां पर भी बराबरी पर ही रही तो फिर रन रेट के जरिए फैसला लिया जाएगा।