X close
X close

स्टीव स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में किया ये खास कारनामा, शतकीय पारी के दौरान बनाए कई रिकॉर्ड्स

by Vishal Bhagat Nov 25, 2017 • 19:47 PM

ब्रिस्बेन, 25 नवंबर| इंग्लैंड के खिलाफ जारी एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 141) की शतकीय पारी के साथ कई उपलब्धियां जुड़ गई हैं। स्मिथ ने शनिवार को अपना 21वां शतक पूरा किया। वह सबसे कम पारी में 21वां शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे क्रम पर हैं। उन्होंने 105 पारियां खेलते हुए 21वां शतक जड़ा है। 

इस सूची में सबसे ऊपर आस्ट्रेलिया के दिग्गज डॉन ब्रैडमैन का नाम है। उन्होंने 56 पारियों में 21वां शतक जड़ा था, वहीं दूसरे स्थान पर काबिज भारत के पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने 98 पारियों में करियर का 21वीं शतक लगाया था। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

स्मिथ की 141 रनों की पारी ने उनकी बल्लेबाजी के औसत में भी वृद्धि की है, जो अब 61.23 हो गई है। यह कम से कम 100 पारियां खेलने वाले बल्लेबाजों में सर्वाधिक औसत है। स्मिथ 48वें टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की कप्तानी कर रहे हैं और वह एक कप्तान के तौर पर अब तक 13 शतक लगा चुके हैं। वह अब कप्तान के तौर पर सर्वाधिक 13 शतक लगाने वाले ग्रैग चैपल की बराबरी कर चुके हैं। केवल पांच आस्ट्रेलियाई कप्तान ऐसे हैं, जिन्होंने स्मिथ से अधिक शतक लगाए हैं। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

साल 2014 में स्मिथ ने आस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी संभाली थी और वह टेस्ट कप्तानों में सबसे अधिक शतक लगाने वाले कप्तान हैं। इस सूची में भारत के कोहली दूसरे स्थान पर हैं। उनके नाम 11 शतक हैं।  स्मिथ का शतक हालांकि, टेस्ट मैचों में उनका सबसे धीमा शतक भी है। उन्होंने 261 गेंदों का सामना करते हुए शतक पूरा किया। 1993 के बाद एशेज सीरीज में आस्ट्रेलिया की ओर से लगाया गया यह सबसे धीमा शतक है। इससे पहले, डेविड बून ने लॉर्ड्स में 284 गेंदों में शतक लगाया था। जहां तक स्मिथ की बात है तो उन्होंने बीते साल रांची में भारत के खिलाफ 227 गेंदों पर शतक लगाया था।