X close
X close

टेस्ट रैंकिंग में भारत के इस दिग्गज को मिली अपनी खोई हुई जगह तो यह दिग्गज बना नंबर वन

by Vishal Bhagat Nov 28, 2017 • 17:15 PM

दुबई, 28 नवंबर | भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लिया है। टीम के कप्तान विराट कोहली पांचवें नंबर पर काबिज हैं। पुजारा ने नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 143 रनों की साझेदारी की थी। इसी पारी के दम पर उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पीछे छोड़ दिया है।  पहले स्थान पर आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ काबिज हैं। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

स्मिथ ने एशेज सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 141 रनों की पारी खेली थी। स्मिथ ने इस शतक के साथ ही 57 टेस्ट मैचों में 21 शतक पूरे किए हैं।  पुजारा तीसरी बार दूसरे नंबर पर आए हैं। इससे पहले रांची में इसी साल आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच के बाद उन्होंने दूसरे स्थान पर पहली बार कब्जा जमाया था। उसके बाद वह कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 133 रनों की पारी खेल दूसरी बार यह स्थान अपने नाम किया था। 

पुजारा 22 अंक अपने खाते में डालते हुए चौथे स्थान से दूसरे पर पहुंचे हैं।  वहीं कोहली ने अपने खाते में 60 अंक जोड़े हैं और अब उनके अंकों की संख्या 877 हो गई है।  कोहली और पुजारा के अलावा नागपुर टेस्ट में शतक लगाने वाले मुरली विजय और रोहित शर्मा ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। विजय आठ स्थान की छलांग के साथ 28वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं रोहित को सात स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 46वें स्थान पर आ गए हैं। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

हालांकि नागपुर टेस्ट में बल्ले से विफल रहने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल एक स्थान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर आ गए हैं। उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे दो स्थान के नुकसान के साथ 15वें स्थान पर और शिखर धवन 29वें स्थान पर खिसक गए हैं।  गेंदबाजों में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क ने शीर्ष-10 में वापसी की है। वह 10वें स्थान पर आ गए हैं। 

PICS: हार्दिक पांड्या की भाभी पंखुड़ी शर्मा है बेहद खूबसूरत, जरूर देखें  

दूसरे टेस्ट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नौ अंकों के इजाफे के साथ चौथे स्थान पर हैं। वह पहले स्थान पर काबिज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 42 अंक पीछे हैं।  भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। दोनों एक-एक स्थान की छलांग के साथ क्रमश: 28वें स्थान पर 30वें स्थान पर पहुंच गए हैं।  हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में अश्विन तीसरे स्थान पर लौट आए हैं। इस रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले स्थान पर हैं