Advertisement
Advertisement
Advertisement

T20 WC,India vs Pakistan Preview: : पाकिस्तान से 364 दिन पहले मिली हार का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिया,जानें संभावित प्लेइंग XI

India vs Pakistan Preview: ठीक 364 दिन पहले, 2021 में दुबई में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थे और मैच से पहले बहुत उत्साह था। उस समय पाकिस्तान ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप मैच

IANS News
By IANS News October 22, 2022 • 20:19 PM
T20 WC,India vs Pakistan Preview: : पाकिस्तान से 364 दिन पहले मिली हार का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिय
T20 WC,India vs Pakistan Preview: : पाकिस्तान से 364 दिन पहले मिली हार का बदला लेना चाहेगी टीम इंडिय (Image Source: Google)
Advertisement

India vs Pakistan Preview: ठीक 364 दिन पहले, 2021 में दुबई में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थे और मैच से पहले बहुत उत्साह था। उस समय पाकिस्तान ने पहली बार किसी वर्ल्ड कप मैच में भारत को हराया था। पाकिस्तान ने 10 विकेट से मैच जीतकर इतिहास रचा था। रविवार को फिर से दोनों टीमें मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आमने-सामने हैं। 2022 टी-20 वर्ल्ड कप का इसे सबसे बड़ा मुकाबला कहा जा रहा है क्योंकि दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी का मुकाबला होने वाला है। उस मैच के साथ ही 2022 टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप 2 का अभियान शुरू हो जाएगा। हालांकि, बारिश मैच में खलल डाल सकती है। ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने बारिश की 70 प्रतिशत संभावना की भविष्यवाणी की है, बारिश की सबसे अधिक संभावना दोपहर और शाम को है।

भारत और पाकिस्तान दोनों के अंतिम अभ्यास मैच ब्रिस्बेन में इस सप्ताह की शुरूआत में बारिश से धुल गए थे। भारत के पास चयन के लिए सभी खिलाड़ी उपलब्ध हैं, दूसरी तरफ पाकिस्तान को भी राहत की सांस मिली है क्योंकि शान मसूद पूरी तरह से फिट बताए जा रहे हैं, मसूद को शुक्रवार को अभ्यास सत्र में सिर पर चोट लगी थी, हालांकि अब वह ठीक हैं, लेकिन फखर जमान को घुटने की चोट की वजह से बाहर कर दिया गया है।

Trending


भारत इस बार बल्लेबाजी में आक्रामक रुख अपनाने के दम पर प्रतियोगिता में प्रवेश कर रहा है, जो पिछले साल उनके डरपोक रवैये के बिल्कुल विपरीत है। लेकिन वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपनी दो सबसे बड़े खिलाड़ी के बिना हैं: रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह।

रवींद्र जडेजा की जगह अक्षर पटेल को इस वर्ल्ड कप में मौका मिला है और बुमराह की जगह मोहम्मद समी को मौका मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच के अंतिम ओवर में मोहम्मद शमी ने बेहतरीन यॉर्कर डाली थी, उन्हें भारत के लिए सालों से खेलने का अनुभव है और वह पहले भी वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। हम सभी उनके गुणों को जानते हैं। बुमराह के चोटिल होने के बाद शमी बेहतर विकल्प हैं।

प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में शमी पर कप्तान रोहित शर्मा ने कहा- पिछले 20-25 दिनों में उनके साथ जो हुआ है उसे देखते हुए, जाहिर है कि उन्हें कोविड-19 की वजह से घर जाना पड़ा। घरेलू श्रृंखला में वह नहीं खेल पाए। लेकिन फिर, जिस तरह का अनुभव उनके पास है हम जानते हैं कि वह जरुर हमारे काम आएगा।

बल्लेबाजी के साथ रोहित, के.एल. राहुल और विराट कोहली को भारत को वह शुरूआत देनी होगी जिसकी उन्हें ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों में जरूरत है, इसके अलावा सूर्यकुमार यादव फॉर्म में चल रहे हैं उन्हें अपनी बल्लेबाजी को जारी रखना होगा। हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक फिनिशिंग का रोल निभाएंगे, जबकि अक्षर को भी बल्ले से बाएं हाथ की धार देनी होगी, ऐसे में उम्मीद है कि ऋषभ पंत को एकादश से बाहर रखा जा सकता है।

इस बीच, पाकिस्तान की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उनकी सलामी जोड़ी, कप्तान बाबर आजम और विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के कंधों पर है। हालांकि उनका मध्यक्रम थोड़ा कमजोर नजर आता है, लेकिन एशिया कप सुपर फोर मैच में मोहम्मद नवाज की मैच बदल देने वाली पारी भारत के दिमाग में अभी भी ताजा होगी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के अलावा मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह और हारिस रऊफ की वापसी से पाकिस्तान के गेंदबाजी आक्रमण को काफी बढ़ावा मिला है।

बाबर ने कहा- हारिस रऊफ इन परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं क्योंकि एमसीजी बिग बैश लीग में (मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलते हुए) उनका घरेलू मैदान है। उन्होंने यहां की परिस्थितियों के बारे में बल्लेबाजों और गेंदबाजों को कुछ बहुत उपयोगी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, एक गेंदबाज के तौर पर वह जिस तरह से आगे बढ़ रहा है और सुधार कर रहा है, उसने हमें शाहीन (शाह अफरीदी) की कमी का अहसास नहीं होने दिया।

संभावित प्लेइंग XI]

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन/युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल/मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, हैदर अली, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शाहीन शाह अफरीदी 

 


Cricket Scorecard

Advertisement