X close
X close

एशिया कप से लेकर टी-20 वर्ल्ड कप तक, जानें भारतीय टीम का 2021 का पूरा शेड्यूल

By Shubham Shah
Nov 19, 2020 • 14:27 PM

आईपीएल के 13वें सीजन के खत्म होने के बाद अब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जहां टीम को 4 टेस्ट, 3 वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

हालांकि नवंबर के महीने में इस ऑस्ट्रेलिया दौरे के शुरू होने के बाद भारतीय टीम अगले साल कई अलग-अलग देशों के साथ सीरीज के लिए कमर कस रही है। ऐसे में आइये आज जानते है साल 2021 में भारतीय टीम के सभी क्रिकेट सीरीज पर एक नजर :

Also Read: IND vs AUS: जोश हेजलवुड ने कहा, इस वजह से एडिलेड में ही होना चाहिए भारत-ऑस्ट्रेलिया का डे-नाइट टेस्ट

इंग्लैंड का भारत दौरा - यह दौरा जनवरी के अंत के शुरू होगा और मार्च तक चलेगा। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट, 4 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 

भारत का श्रीलंका दौरा - 2021 के जून में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी जहां दोनों टीमों के बीच 3 वनडे और 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी।

एशिया कप 2021- श्रीलंका में एशिया कप के 15वें संस्करण का आयोजन होगा और इस दौरान टीम 6 लीग मैच खेलेगी। 

भारत का जिम्बाब्वे दौरा - जुलाई 2021 में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी जहां टीम को मेजबान टीम के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। 

भारत का इंग्लैंड दौरा - साल 2021 के जुलाई से सितंबर महीने तक भारत इंग्लैंड के दौरे पर जाएगी जहां दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का आयोजन होगा। 

साउथ अफ्रीका का भारत दौरा - अक्टूबर के महीने में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका की मेजबानी करेगी। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 3 वनडे तथा 5 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। 

टी -20 वर्ल्ड कप 2021 - भारत टी -20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट अक्टूबर से नवंबर के महीने तक खेला जाएगा। 

न्यूजीलैंड का भारत दौरा - भारतीय टीम नवंबर के आखिरी महीने में न्यूजीलैंड टीम की मेजबानी करेगा जहां दोनों टीमों के बीच 2 टेस्ट और 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आयोजन होगा। 

भारत का साउथ अफ्रीका दौरा - दिसंबर के महीने में भारत साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी जहां टीम को 3 टेस्ट और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। 


TAGS Team India