X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

तेंदुलकर-कुंबले समेत क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने दी पूर्व क्रिकेटर एवर्टन वीक्स को श्रद्धांजलि

By Saurabh Sharma Jul 02, 2020 • 21:07 PM

नई दिल्ली, 2 जुलाई| पूरे क्रिकेट जगत ने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज एवरटन वीक्स के निधन पर शोक व्यक्त किया है। वीक्स का बुधवार को बारबाडोस में 95 साल की उम्र में निधन हो गया। भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए लिखा, "सर एवरटन वीक्स नहीं रहे! बाकी के दो महान डब्ल्यू के साथ उनकी बल्लेबाजी की कई कहानियां सुनी थीं। आपकी याद आएगी सर। भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।"

भारत के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले ने लिखा, "सर एवरटन वीक्स की मौत की खबर सुनकर काफी दुखी हूं। उनसे बारबाडोस में आईसीसी की कॉन्फ्रेंस के दौरान मिला था। मैच रेफरी रहते हुए हमारे बीच जो बात हुई थी वो उन्हें याद थी। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति सवेंदनाएं।"

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस. लक्ष्मण ने लिखा, "वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज एवरटन वीक्स के निधन के बारे में सुना। वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक थे। उनके परिवार और प्रियजनों के साथ मेरी संवेदनाएं।"

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथरटन ने ट्वीट में लिखा, "सर एवरटन के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। एक विनम्र इंसान जो अपनी महानता को बहुत सहजता से लेता था।"

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने लिखा, "सर एवरटन वीक्स के परिवार और दोस्तों के साथ मेरी संवेदनाएं। वह इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने लगातार पांच शतक लगाए थे। वह साथ ही वेस्टइंडीज के महान तीन डब्ल्यू का हिस्सा थे जिसमें सर फ्रैंक वॉरेल और सर क्लाइव वालकॉट शामिल हैं।"

उन्होंने 22 साल की उम्र में 1948 में जॉर्ज हैडली की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था और पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था।

अपने करियर में उन्होंने 48 टेस्ट मैच खेले थे और 4455 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 58.61 रहा था। इसमें लगातार पांच शतकों का विश्व रिकार्ड भी शामिल है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में 141 और फिर इसके बाद भारत में 128, 194, 162 और 101 रन बनाए थे। इसके तुरंत बाद की पारी में उन्होंने 90 रन बनाए थे।
 


TAGS