X close
X close

T20 World Cup 2022: 5 खिलाड़ी जिन्होंने अपने दम पर पलटा मैच, जीता दिया हारा हुआ मुकाबला

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में कई करीबी मुकाबले देखने को मिले। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टूर्नामेंट में कई अपसेट भी देखने को मिले।

Nishant Rawat
By Nishant Rawat November 16, 2022 • 19:09 PM

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में कई ऐसे मुकाबले देखने को मिले जिसके दौरान एक खिलाड़ी ने अपने दम पर विपक्षी टीम के मुंह से जीता हुआ मैच खींच निकाला। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको याद दिलाएंगे ऐसे 5 मौके जब स्टार खिलाड़ियों ने मुश्किल समय में अपनी टीम को जीत दिलवाई।

रीलोफ वान डर मर्व कैच

Trending


साउथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज़ डेविड मिलर मैदान पर थे। नीदरलैंड्स को मैच जीतने के लिए कैसे भी करके मिलर को पवेलियन की राह दिखानी थी। मिलर पर भी बड़े शॉट्स मारने का दवाब था, ऐसे में ब्रेंडन ग्लोवर की गेंद पर डेविड मिलर ने मिस टाइम किया। यह गेंद हवा में गई और तभी 37 वर्षीय रीलोफ वान डर मर्व ने पीछे भागते हुए एक अद्भूत कैच पकड़ा।

इस कैच के दम पर जहां एक तरफ नीदरलैंड्स की मैच में पकड़ मजबूत हुई, वहीं दूसरी तरफ अंत में मुकाबला भी डच टीम ने जीता। हीरो रहे रीलोफ वान डर मर्व।

विराट कोहली सिक्स

ग्रुप स्टेज में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने थे। इंडियन टीम को आखिरी 8 गेंदों पर 28 रनों की दरकार थी। हारिस रऊफ गेंदबाज़ी कर रहे थे और स्टार बल्लेबाज़ विराट स्ट्राइक पर थे।

इसी बीच विराट के बैट से करिश्माई छक्का देखने को मिले। विराट ने यह शॉट पिच पर खड़े-खड़े अद्भूत अंदाज में सामने की तरफ जड़ा था। यह शॉट टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का बेस्ट शॉट था। विराट की पारी के दम पर भारत ने यह मैच जीता था।

सैम करन ने चटकाया था ग्लेन फिलिप्स का विकेट

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ग्रुप स्टेज में आमने-सामने थी। इंग्लिश टीम के लिए यह करो या मरो वाला मुकाबला था। इंग्लिश टीम ने अच्छी शुरुआत की थी, लेकिन ग्लेन फिलिप्स मैदान पर टिक चुके थे। ऐसे में ऑलराउंडर सैम करन ने अपने कदम आगे बढ़ाए। 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर सैम करन ने कीवी बल्लेबाज़ को फंसाया।

यहां फिलिप्स बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन वह करन के खिलाफ कामियाब नहीं हुए और बाउंड्री के पास कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। इस मैच में सैम करन ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे। करन ने विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ फिन एलन को भी आउट किया था।

हैरी ब्रूक्स का कैच पाकिस्तान को पड़ा भारी

टी-20 वर्ल्ड कप में एक ऐसी भी घटना घटी जब पाकिस्तान को कैच पकड़ने के कारण मैच गंवाना पड़ा। जी हां, हम बात कर रहे हैं टूर्नामेंट के फाइनल मैच की। 

हैरी ब्रूक्स का कैच शाहीन अफरीदी ने पकड़ा था, लेकिन इसी के दौरान वह चोटिल हो गए और उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा। इस घटना के बाद शाहीन गेंदबाज़ी भी नहीं कर सके। फाइनल मैच में उन्होंने सिर्फ 2.1 ओवर गेंदबाज़ी की जिसका खामियाज पाकिस्तान को चुकाना पड़ा।

सिकंदर रज़ा बनाम पाकिस्तान मैच

जिम्बाब्वे के स्टार ऑलराउंडर सिकंदर रज़ा ने बड़े मंच पर खूब नाम कमाया। जिम्बाब्वे पाकिस्तान मैच के दौरान भी सिकंदर रज़ा खूब चमके। इस मैच में वह बल्लेबाज़ी करते हुए ज्यादा रन नहीं बना सके, लेकिन जब बात गेंदबाज़ी की आई तब उन्होंने विपक्षी टीम के 3 विकेट चटका दिए। 

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

इस मैच में सिकंदर रज़ा ने शादाब खान और हैदर अली को एक के बाद लगातार दो गेंदों पर आउट कर दिया था। यहां से जिम्बाब्वे के लिए मुकाबला पलटा और जीत जिम्बाब्वे के नाम हुई।