Advertisement
Advertisement

उमेश यादव को सलाम, पिता के निधन के बाद देश के लिए खेलने लौटे और महारिकॉर्ड बना दिया

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट लिए। उमेश यादव ने कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क और टॉड मर्फी

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma March 02, 2023 • 12:07 PM
उमेश यादव को सलाम, पिता के निधन के बाद देश के लिए खेलने लौटे और महारिकॉर्ड बना दिया
उमेश यादव को सलाम, पिता के निधन के बाद देश के लिए खेलने लौटे और महारिकॉर्ड बना दिया (Image Source: Google)
Advertisement

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट लिए। उमेश यादव ने कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क और टॉड मर्फी को अपना शिकार बनाकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया। बता दें कि उमेश पहले दो टेस्ट मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे। तीसरे टेस्ट में मोहम्मद शमी को आराम दिया गया और उनकी जगह उमेश अंतिम 11 में आए।

पिता के निधन के बाद देश के लिए खेलने लौटे

Trending


दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के बाद 23 (फरवरी) को उमेश के पिता का निधन को गया था। इसके बाद उमेश वापस अपने घर नागपुर लौट गए थे। लेकिन देश के लिए खेलने की जिम्मेदारी निभाने के लिए उमेश वापस इंदौर में टीम के साथ जुड़े औऱ तीसरे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए। 

भारत में विकेट का शतक

उमेश ने भारत में अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। उनके अब भारतीय सरजमीं पर 61 टेस्ट पारियों में 101 विकेट हो गए हैं। उमेश भारत में 100 टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें तेज गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले कपिल देव (219), जवागल श्रीनाथ (108),जहीर खान (104) और इशांत शर्मा (104) ने ही भारत के लिए बतौर तेज गेंदबाज यह कारनामा किया था। 

गौरतलब है कि उमेश यादव की शानदार गेंदबाजी के चलते दूसरे दिन भारतीय टीम ने वापसी की। एक समय ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 186 रन था, लेकिन अगले 11 रन के अंदर 6 विकेट गिरे और ऑस्ट्रेलिया 197 रनों पर ऑलआउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 88 रनों की अहम बढ़त बनाए। 

भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा ने चार, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने तीन-तीन विकेट लिए हैं। 

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में सिर्फ 109 रन बनाए थे। भारत के लिए विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 22 रन बनाए थे।

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement