X close
X close

वीवीएस लक्ष्मण की बड़ी भविष्यवाणी, 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए X-Factor साबित होंगे टी नटराजन

By Shubham Shah
Nov 20, 2020 • 08:52 AM

आईपीएल के 13वें सीजन में भारत के कई अनकैप्ड युवा खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट दिग्गजों से खूब सराहना बटोरीं है। जहां बल्लेबाजी में देवदत्त पादिक्कल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव ने इस सीजन में जमकर रन बनाएं है तो वहीं गेंदबाजी में वरुण चक्रवर्ती, टी नटराजन, रवि बिश्नोई और कार्तिक त्यागी ने सभी को अपने प्रदर्शन से बहुत प्रभावित किया है।

लेकिन इन सभी खिलाड़ियों में जिस नाम पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई वो कोई और नहीं बल्कि सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले तेज गेंदबाज टी नटराजन है। नटराजन के अंदर वो क्षमता है कि वो टी-20 में 24 गेंदों में से 18-20 गेंदे सटीक यॉर्कर मार सकते है इसलिए उनकी गेंदबाजी से प्रभावित होकर दिग्गजों ने उनके नाम के आगे 'यॉर्कर स्पेशलिस्ट' का टैग लगा दिया है।

Also Read: दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज डेविड मलान ने कहा, मेरे लिए प्रदर्शन मायने रखता है, रैंकिंग नहीं

अब नटराजन का चयन आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टी-20 सीरीज के लिए हुआ है और सभी को उम्मीद है कि यह गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का जौहर दिखाएगा।

इसी बीच आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर और पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने नटराजन पर बयान देते हुए कहा है कि साल 2021 में भारतीय सरजमीं पर होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में यह गेंदबाज भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकता है।


लक्ष्मण का ऐसा मानना है कि बाएं हाथ का गेंदबाज होने के कारण और साथ में आखिरी के ओवरों में वो जिस तरह की सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते है वो उन्हें दूसरे गेंदबाजों से अलग बनाता है।

The Hindu से बातचीत के दौरान लक्ष्मण ने कहा," अगले साल टी-20 वर्ल्ड कप है और अगर भारतीय टीम को देखें तो टीम के पास आखिरी के ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए कोई अच्छा विकल्प चाहिए। ये देखकर अच्छा लगता है कि मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी आखिरी के ओवरों में पूरी उत्साह के साथ गेंदबाजी करते है। एक बाएं हाथ के गेंदबाज होने के कारण नटराजन x-factor साबित होंगे।"

From Tennis Ball cricket to yorker machine for Sunrisers Hyderabad – The  inspiring story of T Natarajan

नटराजन ने टूर्नामेंट में कुल 71 यॉर्कर गेंदे फेंकी जो ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार टूर्नामेंट में किसी भी गेंदबाज द्वारा सबसे ज्यादा है। इस आईपीएल सीजन में वो करीब 8 की इकॉनमी से 16 विकेट चटकाने में कामयाब रहे। दिलचस्प बात यह रही कि उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 377 गेंदे फेंकी जिसमे से 131 उन्होंने आखिर के 3-4 ओवरों में डाली है।

गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद हैदराबाद की मैनेजमेंट ने नटराजन को टीम में मौका दिया और फिर उन्होंने टूर्नामेंट में हैदराबाद के लिए हर मैच में किफायती गेंदबाजी की।

साल 2019 में भी वो हैदराबाद की टीम में शामिल थे लेकिन भुवनेश्वर कुमार, सिद्दार्थ कौल, संदीप शर्मा की वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल होने का मौका नहीं मिल पाया था।