X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

पुजारा से सीखनी होगी इस विकेट पर बल्लेबाजी की कला : हेड

by Sahir Usman Dec 08, 2018 • 22:34 PM

एडिलेड, 8 दिसम्बर - आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने एडिलेड ओवल मैदान पर पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा के शतक का हवाला देते हुए शनिवार को कहा कि इस विकेट पर बल्लेबाजी कैसे की जाए, पुजारा की पारी उसका एक 'ब्लूप्रिंट' है और वह भी पुजारा से बल्लेबाजी का गुर सीखने का प्रयास करेंगे।

हेड ने भारत के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, "पुजारा ने इस विकेट पर जिस तरह से बल्लेबाजी की वह एक ब्लूप्रिंट थी।" 

हेड पहली पारी में आस्ट्रेलिया के लिए सर्वोच्च स्कोरर रहे। उन्होंने 167 गेंदों की पारी में 72 रन का स्कोर बनाया और आस्ट्रेलिया को 235 के स्कोर तक पहुंचाया। 

भारत ने पहली पारी में 250 रन बनाए थे। इसमें पुजारा का अहम योगदान रहा था जिन्होंने पहले दिन 123 रन की शानदार शतकीय पारी खेली थी। 

हेड ने कहा, "उनके लिए यह काफी अच्छा मैच रहा। उन्होंने अच्छे तरीके से पैर आगे निकाला और गेंद को डिफेंस किया और जब गेंद नरम हो गई तो उनके बल्ले से रन निकलने लगा। वह जानते हैं कि इस मुश्किल विकेट पर कैसे गेंद को खेला जा सकता है। नई गेंद पर भी उन्होंने अच्छे रन बनाए।" 

उन्होंने कहा कि वह विकेट पर टिक चुके थे और फिर 72 के स्कोर पर आउट होना निराशाजनक रहा।

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने कहा, "मैं अश्विन के खिलाफ अच्छी लय में रहना चाहता था। ऑफ स्पिनर के खिलाफ मैं सकारात्मक था क्योंकि मुझे गेंद नजर आ रही थी।"

उन्होंने कहा, " ऐसा ही दूसरी पारी में भी होने वाला है। यह विकेट स्पिनरों को काफी मदद करने वाली है।" 

यह पूछे जाने पर कि आस्ट्रेलिया को कितना बड़ा लक्ष्य मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस विकेट पर 300 या उससे ज्यादा के लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।" 

हेड ने कहा, "इस साल बड़े-बड़े स्कोर बनाए गए हैं और टीमों ने उसे ड्रॉ कराया है। मैच के चौथे और पांचवें दिन रन बनाना आसान होगा और इस विकेट पर 300 या उससे ज्यादा के लक्ष्य को पाया जा सकता है।" 


आईएएनएस