X close
X close
Indibet

जब वेस्टइंडीज की टीम केवल 25 रनों पर ऑल आउट हो गई- देखिए वीडियो

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
July 03, 2016 • 23:07 PM View: 2940

3 जुलाई, नई दिल्ली (CRICKETNMORE)। 1970 के दशक में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का जलवा अपने चरम पर था। क्लाइव लॉयड और क्लाइड वॉल्काट जैसे दिग्गजों से सजी वेस्टइंडीज की टीम 70 – 80 के दशक में क्रिकेट की दुनिया पर राज करती थी। वेस्टइंडीज टीम को उस समय हराना किसी भी टीम के लिए टेढ़ी खीर साबित होती थी। लेकिन 2 जुलाई 1969 को वेस्टइंडीज टीम के साथ कुछ ऐसा हुआ था जिससे उस वक्त के क्रिकेट फैन्स से लेकर क्रिकेट पंडित हैरान हो गए थे।

2 जुलाई 1969 को वेस्टइंडीज की टीम एक ऐसी टीम के सामने घूटने टेकने पर मजबूर हो गई थी जो क्रिकेट जगत में किसी मेमने के समान था। जी हां, वेस्टइंडीज टीम के साथ ऐसा कुछ घटित हुआ था तब जब 1969 तो वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड/ आयरलैंड के दौरे पर गई थी। इस दौरे पर आयरलैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की पूरी टीम केवल 25 रनों पर सिमट गई थी

Trending


हुआ यूं था कि 2 जुलाई 1969 को वेस्टइंडीज की टीम होम फील्ड, सियोन  मिल्स में 2 – 2 पारी वाली एक वनडे मैच खेल रही थी। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे।

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन वेस्टइंडीज की टीम आयरलैंड गेंदबाजों के तूफान के सामने केवल 25 रनों पर बिखर गई। वेस्टइंडीज टीम के तरफ से सबसे बड़ी पार्टनरशिप ग्रेसन शिलिंगफोर्ड (9) और फिलबर्ट ब्लेयर (3) के बीच 13 रनों की हुई थी।

आयरलैंड के कप्तान डगी गुडविन ने घातक गेंदबाजी करते हुए केवल 6 रन खर्च करते 5 विकेट चटकाए तो साथ ही एलेक ओरियोरडान ने 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए। ये मैच क्रिकेट वर्ल्ड में ऐतिहासिक घटना के रूप में दर्ज है...

वेस्टइंडीज के बाद आयरलैंड की टीम ने 8 विकेट पर 125 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। इसके बाद जब वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी खेलते उतरी तो वेस्टइंडीज की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 78 रन बनाए। जिससे मैच ड्रा पर खत्म हुआ लेकिन 2 पारी वाले वनडे मैच के लिए बने नियम क आधार पर आयरलैंड की टीम को पहली पारी में लिए गए बढ़त के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया।

यहां देखिए उस ऐतिहासिक मैच का वीडियो..

.


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS