जानिए वो 3 कारण जिसके चलते कप्तान कोहली ने सुरेश रैना को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने भेजा
X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

जानिए वो 3 कारण जिसके चलते कप्तान कोहली ने सुरेश रैना को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने भेजा

by Saurabh Sharma Feb 19, 2018 • 10:32 AM

19 फरवरी, (CRICKETNMORE) टीम इंडिया जोहन्सबर्ग में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मुकाबले में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी। जिसके बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी ने धमाकेदार शुरुआत की औऱ 1.4 ओवर में 23 रन जोड़ लिए। रोहित 21  रन बनाकर आउट हो गए और सब विराट कोहली के आने का इंतजार करने लगे। लेकिन कप्तान कोहली खुद नहीं आए बल्कि सुरेश रैना को नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने भेजा। यह फैसला चौंकाने वाला था क्योंकि कोहली लिमिटेड ओवर क्रिकेट में नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करने आते हैं और सुरेश रैना लंबे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे थे।  आइए आपको बताते हैं इसके पीछे के तीन कारण। 

धमाकेदार शुरुआत को जारी रखना

रोहित और धवन ने सिर्फ 1.4 ओवर में 23 रन जोड़कर जो धमाकेदार शुरुआत दी, उसे कप्तान कोहली जारी रखना चाहते। इसलिए उन्होंने रैना को अपने से पहले बल्लेबाजी करने भेजा। रैना टी20 क्रिकेट में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं और वह इस मौके पर रनों की गति को तेजी से आगे बढ़ाते। इसलिए कोहल ने ये फैसला लिया। 

आत्मविश्वास हासिल करने का दिया मौका

रैना करीब एक साल बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे थे। ऐसे में कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट चाहता था कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा गेंद खेलने का मौका मिले। जिससे वह अपना आत्मविश्वास हासिल कर सकें। 

आपको बता दें कि ये फैसला इसलिए बहुत बड़ा था कि कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेली गई अपनी 51 पारियों में सिर्फ 5 बार तीन नंबर से बल्लेबाजी करने उतरे हैं। 

नंबर 3 पर रैना का रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए रैना का रिकॉर्ड शानदार रहा है। रैना पिछले 10 साल से आईपीएल में इस नंबर पर ही बल्लेबाजी करते हैं और उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। पहले चेन्नई सुपर किंग्स और फिर 2 साल गुजरात लायंस के लिए भी वह तीसरे नंबर पर उतरते थे।

इसके अलावा वह घरेलू टी20 क्रिकेट में भी इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। हाल ही में उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तीन नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों में 126 रन की तूफानी पारी खेली थी। 

(सौरभ शर्मा/CRICKETNMORE)