X close
X close
Indibet

ICC Women’s World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर दर्ज की लगातार पांचवीं जीत, बनाई सेमीफाइनल में जगह

कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को ईडन पार्क में भारत पर छह विकेट से जीत के साथ आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Women’s World Cup 2022) के सेमीफाइनल में जगह बना ली। इस

By IANS News March 19, 2022 • 16:26 PM View: 340

कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को ईडन पार्क में भारत पर छह विकेट से जीत के साथ आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Women’s World Cup 2022) के सेमीफाइनल में जगह बना ली। इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की यह लगातार पांचवीं जीत है। मिताली राज के बाद, यास्तिका भाटिया और हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक बनाकर भारत को 50 ओवरों में प्रतिस्पर्धी 277/7 रन बनाने में मदद की, ऑस्ट्रेलिया ने तीन गेंदों शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया और टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वोच्च चेज भी किया।

लैनिंग ने 107 गेंदों में 97 रनों की पारी खेली, जिसमें 13 चौके लगाए।

Trending


लेकिन एलिसा हीली (72) और राचेल हेन्स (43) के बीच 121 रनों की ओपनिंग साझेदारी थी, जिसने युवा तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन के आठ ओवरों में 3/30 लेने के अलावा मेगा इवेंट में ऑस्ट्रेलिया के जीत के लिए मंच तैयार किया।

ऑस्ट्रेलिया ने पावर-प्ले में नौ चौके लगाकर शुरुआत की, जिनमें से छह एलिसा हीली ने लगाए, जबकि तीन राचेल हेन्स के थे।

हीली ने तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी और मेघना सिंह के खिलाफ ड्राइव, फ्लिक, लेट स्टीयर और पुल के जरिए सहजता से बाउंड्री लगाई। दूसरी ओर, हेन्स ने पूजा वस्त्रेकर को पुल आउट करके पावर-प्ले से साइन करने से पहले राजेश्वरी गायकवाड़ को बाउंड्री मारी।

इसके बाद हीली ने 49 गेंदों में अपना 14वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने ने गायकवाड़ को दो लगातार बड़े-बडे शॉट लगाए, लेकिन स्नेह राणा की गेंद पर 72 रन बनाकर आउट हो गई, जिससे 121 रन की ओपनिंग साझेदारी का भी अंत हो गया।

अगले ओवर में, हेन्स 43 रन पर पवेलियन लौट गई, लेकिन कप्तान मेग लैनिंग ने स्कोरबोर्ड को चलाए रखा।

लैनिंग राणा और मेघना की गेंद पर ताबड़तोड़ शॉट लगाए, जिसके बाद फाइन लेग पर पुल ओवर करके 56 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने एलिसे पेरी के साथ मिलकर 120 गेंदों में 102 रन की साझेदारी की, जब बारिश ने खेल को बाधित किया, ऑस्ट्रेलिया को 54 गेंदों में 53 रनों की जरूरत थी।

फिर से मैच शुरू होने के बाद, पेरी वस्त्रेकर की गेंद पर आउट हो गई। लेकिन लैनिंग ने वस्त्रेकर को बाउंड्री लगाकर 90 के पार पहुंच गईं।

लेकिन लैनिंग 15वें वनडे शतक से तीन रन से चूक गईं। अंतिम ओवर में आठ रनों की जरूरत के साथ, मूनी ने गोस्वामी के ओवर में जीत हासिल की, इसके बाद टूर्नामेंट में लगातार पांचवी जीत दर्ज की।

इससे पहले, भारत ने पावर-प्ले में शानदार शुरुआत नहीं की, पहले छह ओवरों में स्मृति मंधाना (10) और शेफाली वर्मा (12) को तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन ने पवेलियन भेज दिया।

मिताली राज और यास्तिका भाटिया तीसरे विकेट के लिए 130 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने लगातार हमला करना शुरू कर दिया। इस समय दोनों बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई महिला गेंदबाजों पर हावी नजर आ रही थी।

मिताली खराब फॉर्म के कारण दबाव में, क्रीज पर टिकने के लिए काफी समय लिया, जिसके बाद उन्होंने रनों की गति तेज कर दी। वह कवर ड्राइव के साथ रमणीय लग रही थी और छक्का मारने के लिए अपने पैरों का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया।

दोनों में से अधिक आक्रामक यास्तिका ने कई बाउंड्रियां लगाई और सुनिश्चित किया कि स्कोरबोर्ड चलता रहे, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को मैच में पीछे छोड़ने की कोशिश जारी थी।

यह जोड़ी 77 गेंदों में अपने-अपने अर्धशतक तक पहुंच गई और भारत के लिए एक बड़े स्कोर का मंच तैयार किया। लेकिन 32वें ओवर में ब्राउन की गेंद पर डीप बैकवर्ड पॉइंट निकालते हुए यास्तिका आउट हो गई। छह ओवर बाद, मिताली भी लेग स्पिनर अलाना किंग का शिकार बन गईं।

ऋचा घोष और स्नेह राणा ने भी कुछ कमाल नहीं दिखाया और जल्द ही पवेलियन लौट गईं, भारत लगभग आठ ओवर शेष रहते 213/6 पर मुश्किल में था। लेकिन हरमनप्रीत और पूजा ने मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खराब दिन का फायदा उठाते हुए महज 47 गेंदों में 64 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करने के लिए बड़े-बड़े शॉट लगाए।

हरमनप्रीत की किस्मत उसके साथ थी, क्योंकि मूनी ने 34 रनों पर उनका कैच छोड़ दिया था। हरमनप्रीत 47 गेंदों में 57 रन बनाकर नाबाद रहीं।

संक्षिप्त स्कोर : भारत 50 ओवर में 277/7 (मिताली राज 68, यास्तिका भाटिया 59, डार्सी ब्राउन 3/30, अलाना किंग 2/52) ऑस्ट्रेलिया से 49.3 ओवर में 280/4 (मेग लैनिंग 97, एलिसा हीली 72; पूजा वस्त्राकर 2/43, स्नेह राणा 1/56)।

IB

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now