X close
X close
Indibet

आईपीएल में इन पांच रिकॉर्ड्स का टूटना है मुश्किल

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
April 30, 2016 • 17:34 PM View: 19795

आईपीएल 2016 अपने दूसरे फेज में पहुंच गया है। इंडियन प्रीमियर लीग के इस नौंवे सीजन में कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। आखिरकार रिकॉर्ड्स तो बनते ही टूटने के लिए हैं। लेकिन आईपीएल के इतिहास के कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे है जिनका टूटना बहुत मुश्किल लगता। पेश है एक खास रिर्पोट...


क्रिस गेल की 175 रन की पारी का रिकॉर्ड

Trending


वन डे क्रिकेट में 175 रन जैसा विशाल बनाने के लिए बल्लेबाजों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है लेकिन अगर कोई खिलाड़ी यह कमाल मात्र 20 ओवर के खेल में कर दे तो क्या कहने। कैरेबियाई क्रिकेटर और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज ने आईपीएल में 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की पारी खेली है।

सहारा पुणे वॉरियर्स के खिलाफ खेली गई अपनी इस एतेहासिक पारी में क्रिस गेल ने 30 गेंदों में शतक लगाकर T20 में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। आजकल तो टीम के सारे खिलाड़ी 175 रन बनाने में संघर्ष करते हैं। ऐसे में गेल का यह रिकॉर्ड टूटना मुश्किल लगता है।


सोहेल तनवीर की शानदार गेंदबाजी का रिकॉर्ड

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम किरदार निभाया था। तनवीर आईपीएल के पहले सीजन के पर्पल कैप भी जीते थे।

आईपीएल के ओपनिंग सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ एक मुकाबले में तनवीर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। जो कि आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

उसके बाद अब तक आईपीएल के 8 सीजन हो चुके हैं लेकिन कोई खिलाड़ी अब तक 6 विकेट लेनें में भी कामयाब नहीं रहा। जिसे देखकर लगता है कि आने वाले कई सालों तक इस रिकॉर्ड के लिए तनवीर का नाम आईपीएल के इतिहास के पन्नों में दर्ज रहेगा।


लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड

भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल के सबसे ज्यादा रने बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रैना ने 139 मैचों की 135 पारियों में 33.99 की औसत से 3909 ( नोट: आर्टिकल लिखते समय तक) रन बनाए हैं। भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली रनों के मामले में रैना के करीब पहुंच गए और शायद आने वाले समय में उनसे आगे भी निकल जाएं। लेकिन उनका एक रिकॉर्ड है जो तोड़ना बहुत मुश्किल होगा।

साल 2008 में मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की शुरूआत करने वाले रैना ने आजतक आईपीएल का एक भी मैच मिस नहीं किया है। रैना ने लगातार 139 मैच ( आखिरी मुकाबला राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ) खेले हैं।

T20 क्रिकेट में जहां खिलाड़ी ताबड़तोड़ क्रिकेट खेलने और मैदान पर फील्डिंग के दौरान अनोखे कारनामे करने में चोटिल हो जाते हैं वहां रैना के इस रिकॉर्ड को छू पाना भी मुश्किल है।


आरसीबी का सर्वश्रेष्ठ टीम स्कोर का रिकॉर्ड

23 अप्रैल 2013 को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे और बैंगलोर के बीच हुए मुकाबले में रिकॉर्ड्स का अंबार लगा था। इसी मैच में क्रिस लेग ने 66 गेंदों में नाबाद 175 रन की पारी खेली थी जिसकी बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 263 रन का विशाल स्कोर बनाया।

यह सिर्फ आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ टीम स्कोर नहीं है बल्कि पूरे T20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। T20  क्रिकेट में दूसरा सर्वश्रेष्ठ टीम स्कोर 260 रन और आईपीएल में 246 रन है।


एक ओवर में 37 रन

T20 क्रिकेट में रिकॉर्ड्स की बात की जाए तो उसमें क्रिस गेल का नाम आना लाजमी है। साल 2011 में आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स के लिए क्रिस गेल ने अपना पहला मैच खेला था।
कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए इस मैच गेल ने प्रशांत परमेश्वरन के एक ओवर में 36 रन जड़े थे। अपने इस ओवर के दौरान प्रशांत ने एक नो बॉल देकर रन के आंकड़े को 37 कर दिया था।  

उस मैच में प्रशांत पारी का तीसरा ओवर करने आए थे। गेल ने पहली गेंद पर छक्का जड़कर गेंदबाज का स्वागत किया और उसके बाद दूसरी गेंद नो बॉल हुई और उस पर भी छक्का लगा। उसके बाद अगली तो गेंदों पर चौके और आखिरी तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगा।

बल्लेबाज के लिए एक ओवर में 36 रन बनाना है मुश्किल होता है ऐसे में 37 रन का यह रिकॉर्ड शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS