X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के सम्मान के लिए BCCI के पास नहीं थे पैसे,लता मंगेशकर ने गाना गाकर थी मदद

by Saurabh Sharma May 28, 2019 • 17:15 PM

लता मंगेशकर ने तब बीसीसीआई के प्रेसिडेंट रहे एनकेपी साल्वे के निवेदन पर दिल्ली के इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में गाना गाया। लता जी जैसे बड़ी गायिका को देखने के लिए भारी संख्या में दर्शक आये और इस कार्यक्रम से करीब 20 लाख रुपये इकठ्ठे हुए। बाद में वर्ल्ड चैंपियन टीम के हर खिलाड़ियों को एक-एक लाख रुपये उपहार के तौर पर दिए गए। दिल जीतने वाली बात यह रही कि लता मंगेशकर ने अपनी महानता दिखाते हुए बीसीसीआई से इस कार्यक्रम के लिए एक भी रुपया नहीं लिया।

इस कार्यक्रम में लता मंगेशकर ने कई गानें गाएं लेकिन 'भारत विश्व विजेता' गानें को दर्शकों ने खूब सराहा। इस गाने का संगीत लता जी के भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने दिया था तो वहीं इसके बोल बॉलीवुड के प्रसिद्ध गीतकार 'इंदीवर' द्वारा लिखे गए थे। दिलचस्प बात यह है कि जब लता मंगेशकर स्टेज पर यह गाना गा रही थी तब भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भी पीछे से उनकी सुर में अपना सुर मिला रहे थे। 

हालांकि बीसीसीआई ने 20 साल बाद की इस मदद का कर्ज उतारा। दरसअल लता मंगेशकर अपने पिता के नाम पर पुणे में एक हॉस्पिटल बनवाना चाहती थी। बीसीसीआई के उस समय के अध्यक्ष रहे जगमोहन डालमिया ने भारत और श्रीलंका के बीच एक चैरिटी मैच का आयोजन किया था और जो पैसे इस मैच से अर्जित हुए उसे हॉस्पिटल बनानें में मदद के तौर पर लता जी को दिया गया।