X close
X close
Indibet

शुरूआत से अब तक नही टूटे IPL के ये चार रिकॉर्ड्स

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma
May 24, 2016 • 17:49 PM View: 17162

आईपीएल के अब तक हुए 9 सीजन में कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे हैं लेकिन वही कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड्स हैं जो आईपीएल की शुरूआत से अब तक कायम है औऱ कोई भी उन्हें तोड़ नही पाया है। आइए नजर डालते है ऐसे ही कुछ खास रिकॉर्ड्स पर 


एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

Trending


पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल चैंपियन बनाने में अहम किरदार निभाया था। तनवीर आईपीएल के पहले सीजन के पर्पल कैप भी जीते थे।आईपीएल के ओपनिंग सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ हुए एक मुकाबले में तनवीर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर 6 विकेट लिए थे। जो कि आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है।

आईपीएल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के युवा गेंदबाज एडम जम्पा ने इस रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब आए लेकिन वह ये रिकॉर्ड तोड़ नहीं पाए। उन्होंने 6 विकेटों के लिए 19 रन दे दिए।
भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले आरसीबी की तरफ से राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 2009 आईपीएल में इस रिकॉर्ड काफी करीब आये थे जब उन्होंने 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 


एक पारी में किसी भी फिल्डर द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए मैच में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने एक पारी में किसी फिल्डर द्वारा सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बनाया था। सचिन ने इस मुकाबले में रिद्धिमान साहा, अजित अगरकर, सलमान बट और शोए्ब अख्तर का कैच लपका था। सचिन के अलावा साउथ अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक कैलिस और डेविड वॉर्नर भी यह कमाल कर चुके हैं लेकिन कोई भी यह रिकॉर्ड तोड़ नही पाया है।


एक आईपीएल मैच में सबसे कम रन

आईपीएल 2008 में एक मैच में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड बना था। मुंबई इंडियंस और  कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुए इस मुकाबले में दोनों पारियों को मिलाकर कुल 135 रन बने थे जो कि आईपीएल इतिहास का एक रिकॉर्ड है। 

16 मई 2008 को हुए इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर केकेआर को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। जिसके बाद कोलकाता की टीम केवल 67 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। मुंबई इंडियंस ने केवल 33 गेंदों नें 2 विकेट देकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था।


एक पारी में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन

आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जिसे कोई भी टीम नही तोड़ना चाहेगी। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हुए इस मुकाबले में डेक्कन के गेंदबाजों ने 28 एक्स्ट्रा रन दिए थे जो कि एक रिकॉर्ड है।

एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी वाली डेक्कन की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 110 रन बनाए थे।

आसान लक्ष्य के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की टीम का सारा काम डेक्कन के गेंदबाजों ने आसान कर दिया। डेक्कन के गेंदबाजों ने 28 एक्स्ट्रा रन दिए थे जिसमें 15 वाइड गेंद शामिल थी।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

Koo
TAGS