X close
X close
Indibet

बर्थडे स्पेशल: दुनिया का वो दूसरा गेंदबाज जिसने एक टेस्ट पारी में लिए हैं पूरे 10 विकेट

Sahir  Usman
By Sahir Usman
October 17, 2018 • 07:16 AM View: 5560

Oct.17 (CRICKETNMORE) - भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले आज अपना 48वां बर्थडे मना रहे हैं। कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान अपनी गेंदबाजी के दम पर ना जाने कितने मैच जितवाए हैं। आइये उनके बर्थडे के मौके पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

आंकड़ों के आइने में: इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाला बल्लेबाज

Trending


जन्मस्थल व शुरूआती दिन

अनिल कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर 1970 को कर्नाटक की राजधानी बेंगलौर में हुआ था। दूसरे क्रिकेटरों के विपरीत कुंबले शुरुआत से ही पढाई में अव्वल थे और उन्होंने बेंगलौर से ही मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की हैं। उनके साथी खिलाड़ी उन्हें जंबो के नाम से बुलाते हैं।

टेस्ट व वनडे डेब्यू

अनिल कुंबले ने 9  अगस्त साल 1990 को इंग्लैंड के खिलाफ ओल्ड ट्रैफोर्ड के मैदान पर अपना टेस्ट डेब्यू किया और मैच में उन्होंने 3 विकेट लेने के साथ साथ 38 रन भी बनायें बावजूद इसके उन्हें अगले मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। उन्हें 2 साल तक टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। उन्होंने श्रीलंका के विरुद्ध 25 अप्रैल 1990 को अपना वनडे डेब्यू किया था।

वनडे में यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले स्पिन गेंदबाज

अनिल कुंबले ने साल 1998 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने करियर का 200 वां विकेट हासिल किया और इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट में बतौर स्पिन गेंदबाज 200 विकेट हासिल करने वाले पहले स्पिन गेंदबाज बने।

एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज

कुंबले टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे गेंदबाज हैं,जिन्होंने एक पारी में पूरे 10 विकेट लेना का कारनामा किया है। साल 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में कुंबले ने 10 विकेट हासिल किए थे। उनसे पहले यह कारनामा सिर्फ इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जिम लेकर ने किया था।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now