Advertisement
Advertisement

वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफीकेशन का पूरा गणित,साउथ अफ्रीका,वेस्टइंडीज,श्रीलंका,आयरलैंड में एक स्थान की लड़ाई

भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग लेंगी, जिसमें से 7 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के साथ-साथ साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को 2023 वर्ल्ड कप तक

Nitesh Pratap
By Nitesh Pratap March 25, 2023 • 14:10 PM
 ICC Cricket World Cup 2023 qualifying scenario Who's In, Who Could Be Out
ICC Cricket World Cup 2023 qualifying scenario Who's In, Who Could Be Out (Image Source: Twitter)
Advertisement

भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कुल 10 टीमें भाग लेंगी, जिसमें से 7 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के साथ-साथ साउथ अफ्रीका और श्रीलंका को 2023 वर्ल्ड कप तक पहुंचने के लिए एक कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। 
10 टीमों के टूर्नामेंट में अब तक सात टीमों ने अपना स्थान बुक कर लिया है। ये भारत (मेजबान) के साथ-साथ इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं, जो अपने प्रत्येक 11 या अधिक गेम जीतने के बाद सुपर लीग के माध्यम से आए हैं। जून और जुलाई में जिम्बाब्वे में 10-टीम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ दो टीमों द्वारा भरे जाने वाले अंतिम दो स्थानों के साथ सुपर लीग से शेष एक स्थान पर वेस्टइंडीज की टीम काबिज है। श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के पास अब भी आठवां क्वालीफाइंग स्थान हासिल करने का मौका है।

क्या वेस्टइंडीज करेगा क्वालीफाई?

Trending


वेस्टइंडीज, 1975 और 1979 में वर्ल्ड चैंपियन, वर्तमान में सुपर लीग में आठवें स्थान पर हैं और अंतिम क्वालीफाइंग स्थान पर हैं। हालाँकि, उन्होंने अपने सभी 24 गेम खेले हैं और केवल नौ जीते हैं, जिससे उनके 88 अंक हो गए हैं। उनके पास खेलने के लिए और कोई मैच नहीं बचा है और उन्हें साउथ अफ्रीका, श्रीलंका या आयरलैंड बाहर कर सकते हैं। 

क्वालीफाई करने के लिए वेस्टइंडीज उम्मीद करेगा कि श्रीलंका न्यूजीलैंड के साथ अपनी वनडे सीरीज हार जाए, जो शनिवार से शुरू हो रही है। वहीं  नीदरलैंड अगले सप्ताह साउथ अफ्रीका को अपसेट करने में कामयाब रहे और बांग्लादेश मई में आयरलैंड के खिलाफ क्लीनस्वीप से बच जाए। 

पोजीशन: 8 

अंक: 88 (नेट रन रेट: -0.738)

खेले जाने वाले मैच: 0

अधिकतम अंक: 88


साउथ अफ्रीका को क्वालीफाई करने के लिए नीदरलैंड को हराना होगा 

प्रोटियाज वर्तमान में तालिका में नौवें स्थान पर है, नीदरलैंड के खिलाफ उनके दो गेम बाकी हैं। उन दोनों मैचों को जीतने से साउथ अफ्रीका आठवें और वर्ल्ड कप में पहुंच जाएगा - जब तक कि श्रीलंका न्यूजीलैंड से 3-0 से जीत नहीं जाता। एक जीत साउथ अफ्रीका को वेस्टइंडीज के बराबर अंक दिला देगी, जिसके पास वर्तमान में बेहतर नेट रन रेट है।

हालाँकि, उन्हें अभी भी श्रीलंका को कीवीज के खिलाफ एक से अधिक मैच नहीं जीतने की उम्मीद करनी होगी और आयरलैंड को बांग्लादेश के खिलाफ अपने तीन मैचों में से केवल दो में जीत हासिल करनी होगी, जबकि खराब नेट रन रेट बनाए रखना होगा।

पोजीशन: 9

अंक: 78 (NRR −0.410)

खेले जाने वाले मैच: 2

अधिकतम अंक: 98


श्रीलंका ऐसे कर सकती है क्वालीफाई

1996 के वर्ल्ड कप विजेता क्वालीफाई कर सकती हैं। इसके लिए उन्हें न्यूजीलैंड को 3-0 से हराना होगा जोकि बहुत मुश्किल है। अगर वो 3-0 से जीतने में सफल हो जाते हैं तो आठवें स्थान पर आ जाएंगे। 

पोजीशन: 10

अंक: 77 (नेट रनरेट− 0.094)

खेले जाने वाले मैच: 3

अधिकतम अंक: 107


आयरलैंड दे सकता हैं चकमा 

आयरलैंड को क्वालीफाई करना है तो बांग्लादेश के खिलाफ अपनी तीन मैचों की सीरीज जीतनी होगी जो मई में इंग्लैंड के चेम्सफोर्ड में खेली जाएगी। इसके बाद वो उम्मीद करेंगे की नीदरलैंड साउथ अफ्रीका को  मैच हरा दे और श्रीलंका कीवी टीम से कम से कम एक मैच हार जाए। 

पोजीशन: 11

अंक: 68 (NRR −0.382)

खेले जाने वाले मैच: 3

अधिकतम अंक: 98

फाइनल क्वालिफायर

जो टीमें नहीं खेल पाएंगी उनके लिए जिम्बाब्वे में 10 टीमों के क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में से दो सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक के रूप में भारत में होने वाले मेगा इवेंट में जगह बनाने का अंतिम मौका है। जिम्बाब्वे और नीदरलैंड इसके लिए पहले से ही जुगत में हैं। सुपर लीग से नीचे आने वाले पांच टीमों में स्कॉटलैंड, ओमान और नेपाल शामिल होंगे, जो वर्ल्ड कप लीग 2 में टॉप तीन टीमें थी और दो अन्य का फैसला होना बाकी था।

Also Read: IPL के अनसुने किस्से

इन फाइनल दो का फैसला नामीबिया में अगले सप्ताह लीग 2 रेपचेज में होने वाले मुकाबलों से होगा, जब मेजबान पापुआ न्यू गिनी, संयुक्त अरब अमीरात, यूएसए, जर्सी और कनाडा द्वारा प्ले-ऑफ प्रतियोगिता में शामिल होंगे।
 


Cricket Scorecard

Advertisement